DA Image
30 मार्च, 2021|11:12|IST

अगली स्टोरी

Maruti Ertiga ने बिक्री में Toyota Innova को पछाड़ा, ये हैं देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग MPV गाड़ियां

best selling 7 seater mpv

Top 5 Best Selling MPV: हमारे देश में संयुक्त परिवार की एक अहम जगह होती है और एक बड़ी फैमिली के लिए बड़ी कार का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ताकि सभी लोग एक साथ अपने मनपसंद जगह पर घुमने या टूर पा जा सकें। इस समय बाजार में कई ऐसे मल्टी परपज व्हीकल (MPV) मौजूद हैं जो अपने बेहतर स्पेस और ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के लिए जानी जाती हैं। 


Maruti से लेकर Mahindra तक कई कंपनियां इस सेग्मेंट में उतर चुकी हैं और सभी के बीच बेहतर परफॉर्मेंस के साथ सुविधाजनक कार पेश करने की होड़ मची हुई है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की उन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग एमपीवी कारों के बारे में बताएंगे जिन्होनें बीते फरवरी महीने में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में - 


maruti xl6 sales

5. Maruti XL6: मारुति सुजुकी की मशहूर कार XL6 बिक्री के मामले में देश के टॉप 5 बेस्ट सेलिंग MPV की सूची में सबसे नीचले पायदान पर है। कंपनी ने बीते फरवरी महीने में इस कार के कुल 3,020 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के फरवरी महीने के मुकाबले 22.2% कम है। पिछले साल के फरवरी महीने में कंपनी ने इसके 3,886 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसकी कीमत 9.84 लाख रुपये से लेकर 11.61 लाख रुपये के बीच है। 


renault triber

4. Renault Triber: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट की इकलौती एमपीवी कार Triber बिक्री के मामले में चौथे पायदान पर है। कंपनी ने बीते फरवरी महीने में इस कार के कुल 3,553 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल के फरवरी महीने के मुकाबले 10.16% कम है। पिछले साल के फरवरी महीने में कंपनी ने इस कार के कुल 3,955 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस कार की कीमत 5.20 लाख रुपये से लेकर 7.50 लाख रुपये के बीच है। 


mahindra bolero

3. Mahindra Bolero: महिंद्रा एंड महिंद्रा की बेस्ट सेलिंग एमपीवी बोलेरो शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में खासी मशहूर है। कंपनी ने बीते फरवरी महीने में इस एमपीवी के कुल 4,843 यूनिट्स की बिक्री की है। इसकी की बिक्री में पिछले साल के फरवरी महीने के मुकाबले 19% की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पिछले साल के फरवरी महीने में कंपनी ने 4,067 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसकी कीमत 8.17 लाख रुपये से लेकर 9.14 लाख रुपये के बीच है। 


toyota innova crysta

2. Toyota Innova Crysta: जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा की लग्जरी एमपीवी इनोवा क्रिस्टा इस सेग्मेंट की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। इसकी बिक्री में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है। बीते फरवरी महीने में कंपनी ने इस एमपीवी के कुल 6,018 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल के मुकाबले 10% ज्यादा है। पिछले साल के फरवरी महीने में कंपनी ने इसके महज 5,459 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसकी कीमत 16.26 लाख रुपये से लेकर 24.33 लाख रुपये के बीच है। 


maruti suzuki ertiga

1. Maruti Suzuki Ertiga: देश की बेस्ट सेलिंग एमपीवी के तौर पर मारुति सुजुकी अर्टिगा ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है और बीते फरवरी महीने में सबसे ज्यादा इसी एमपीवी की बिक्री हुई है। हालांकि पिछले साल के फरवरी महीने के मुकाबले इसकी बिक्री में गिरावट जरूर आई है। बीते फरवरी महीने में कंपनी ने इसके 9,774 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि साल 2020 फरवरी में 11,782 यूनिट्स थी। इसकी कीमत 7.69 लाख रुपये से लेकर 10.47 लाख रुपये के बीच है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti Ertiga to Toyota Innova Top 5 Best selling 7 seater MPV in February