फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोइस मॉडल के सामने हुंडई, होंडा और टाटा की सभी सेडान बुरी तरह फेल; लोगों ने एकतरफा बना दिया नंबर-1

इस मॉडल के सामने हुंडई, होंडा और टाटा की सभी सेडान बुरी तरह फेल; लोगों ने एकतरफा बना दिया नंबर-1

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की डिजायर एक बार फिर देश की नंबर-1 सेडान बनकर सामने आई है। इस कार की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई कि पिछले महीने ये टॉप-10 कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गई।

इस मॉडल के सामने हुंडई, होंडा और टाटा की सभी सेडान बुरी तरह फेल; लोगों ने एकतरफा बना दिया नंबर-1
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 10:44 AM
ऐप पर पढ़ें

मारुति सुजुकी की डिजायर एक बार फिर देश की नंबर-1 सेडान बनकर सामने आई है। इस कार की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई कि पिछले महीने ये टॉप-10 कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गई। इसने मारुति के टॉप मॉडल स्विफ्ट, बलेनो, ब्रेजा के साथ नेक्सन, पंच को भी पीछे छोड़ दिया। डिजायर पिछले कई महीनों से सेडान सेगमेंट में नंबर-1 पोजीशन पर बनी हुई है। पिछले महीने डिजायर की 15,965 यूनिट बिकीं। नवंबर 2023 में ये आंकड़ा 14,456 यूनिट का था। ये टॉप-25 कारों में एकमात्र सेडान है। हुंडई की ऑरा और वरना, होंडा की सिटी और अमेज, टाटा की टिगोर तो सेल्स में इसके आसपास भी नहीं हैं।

2023 का सबसे बड़ा ऑफर: इस SUV पर मिल रहा ₹11.85 लाख का डिस्काउंट, सिर्फ इतने में मिलेगी

डिजायर का 31Km से ज्यादा माइलेज
यह सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान है। जिसके CNG मॉडल की डिमांड हाई है। इसका माइलेज 31.12 किमी/किलोग्राम है। इसमें 1.2 लीटर K12C डुअलजेट इंजन है जो 76 बीएचपी और 98.5 एनएम टार्क जनरेट करता है। इसके CNG वैरिएंट की कीमत 8.22 लाख रुपए से शुरू होती है। डिजायर में 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।  एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक को सपोर्ट करता है।

90 हजार से ज्यादा स्कूटर पिछले महीने शोरूम पर खड़े रह गए, ग्राहकों ने इन मॉडल को जमकर खरीदा

डिजायर के फीचर्स और सेफ्टी
इस कार में लेदर वाला स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM और 10 स्पोक 15-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है। सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए है। स्विफ्ट के टॉप वैरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर मिलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें