DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नई खूबियों के साथ मारुति ने बाजार में उतारी नई अर्टिगा, कीमत 7.44 लाख से होगी शुरू

New Ertiga

1 / 2New Ertiga

New Ertiga

2 / 2New Ertiga

PreviousNext

मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपनी नई अर्टिगा को बाजार में उतार दिया। यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में उपलब्ध है। दिल्ली के शोरूम में इसकी कीमत 7.44 लाख से 10.9 लाख रुपए है। यह नया संस्करण मारुति के पांचवीं 'हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह इससे पुराने संस्करण से बड़ा वाहन है। कंपनी का दावा है कि इस मॉडल में ईंधन की खपत पुराने मॉडल से दस प्रतिशत कम होगी। नई अर्टिगा का यह मॉडल होंडा सीआर-वी, महिंद्रा मराजो आदि को टक्कर देगा। इन गाड़ियों की कीमत 9.45 लाख से 13.9 लाख रुपये है। 
     
इसके पेट्रोल संस्करण में नया 1.5 लीटर का इंजन हैं। यह इंजन स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी और लिथियम आयन बैटरी के साथ है। अर्टिगा के पेट्रोल वर्जन की कीमत पुराने मॉडल से 71,000 रुपये तक अधिक है। इसी तरह डीजल मॉडल की कीमत 20,000 रुपये तक ज्यादा है। इस वाहन के पेट्रोल संस्करण (दो आटोमैटिक ट्रांसमिशन ट्रिम्स के साथ) का दाम 7.44 लाख से 9.95 लाख रुपये है। डीजल संस्करण में पुराने मॉडल का ही 1.3 लीटर का इंजन है। इसकी कीमत 8.84 लाख से 10.9 लाख रुपये है।

वेरिएंट और कीमत

  पेट्रोल डीज़ल
एल 7.44 लाख रूपए 8.84 लाख रूपए
वी 8.16 लाख रूपए 9.56 लाख रूपए
जेड 8.99 लाख रूपए 10.39 लाख रूपए
जेड प्लस 9.50 लाख रूपए 10.90 लाख रूपए
वी एटी 9.18 लाख रूपए ------
जेड एटी 9.95 लाख रूपए ------

नए डिजाइन के साथ कल भारत में लॉन्च होगी नई अर्टिगा, ये होंगे अहम बदलाव

  • नई अर्टिगा को सुज़ुकी के हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 4395 एमएम, चौड़ाई 1735 एमएम और ऊंचाई 1690 एमएम है। यह पहले से 99 एमएम ज्यादा लंबी, 40 एमएम ज्यादा चौड़ी और 5 एमएम ज्यादा ऊंची है। इसका बूट स्पेस 209 लीटर है, जो कि पहले से 74 लीटर ज्यादा बड़ा है।
  • नई अर्टिगा में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर इंजन लगा है, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में पुराने मॉडल वाला 1.3 लीटर इंजन लगा है, इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है।
  • दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है।
  • नई अर्टिगा के पेट्रोल एमटी का माइलेज 19.34 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल एटी का माइलेज 18.69 किमी प्रति लीटर और डीज़ल एमटी का माइलेज 25.47 किमी प्रति लीटर है।
  • सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इस में ईएसपी और हिल होल्ड जैसे फीचर भी दिए गए हैं, लेकिन ये फीचर ऑटोमैटिक वेरिएंट तक सीमित रखे गए हैं।
  • एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, फॉग लैंप्स, 15 इंच अलॉय व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर और रिक्लाइनिंग सीटें जैसे फीचर भी इस में दिए गए हैं।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, ''अगली पीढ़ी की अर्टिगा को काफी विचार के बाद तय फीचर्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। साथ ही इसमें हमने अपने उपभोक्ताओं की जरूरतों का भी ध्यान रखा है। मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा के विकास पर 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है। पुराने संस्करण की तुलना में नया मॉडल 40 मिलीमीटर अधिक चौड़ा, पांच मिलीमीटर अधिक ऊंचा और 99 मिलीमीटर अधिक लंबा है। 

डिजाइन और रंग-रूप के साथ नई अर्टिगा का माइलेज भी है दमदार!

भारत के लिए विशेष रूप से डिजाइन अर्टिगा को यहां अप्रैल, 2012 में उतारा गया था। अब तक कंपनी 4.2 लाख अर्टिगा बेच चुकी है। सीईओ ने कहा कि देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी होने के नाते मारुति 'मेक इन इंडिया पहल को आगे बढ़ाती रहेगी। उन्होंने कहा कि हम नयी प्रौद्योगिकियां लाने तथा उच्चस्तर के स्थानीयकरण के लिए शोध एवं विकास केंद्रों में और निवेश करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maruti drives in new Ertiga price starts at Rs 7 lakh 44 Thousand