DA Image
18 अक्तूबर, 2020|11:00|IST

अगली स्टोरी

मारुति सुजुकी ने रचा नया कीर्तिमान, 2 करोड़ कार बेचने का बनाया रिकॉर्ड, जानें कब बेची थी पहली कार

Maruti Suzuki

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए भारत में दो करोड़ कारें बेचने की उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने 37 साल से कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है।

मारुति सुजुकी ने 14 दिसंबर 1983 को अपनी पहली कार की बिक्री की थी। कंपनी ने मारुति 800 (Maruti 800) की बिक्री के साथ इस यात्रा की शुरुआत की थी। कंपनी ने कहा कि उसने पहले एक करोड़ कारों की बिक्री करीब 29 साल में की, जबकि अगली एक करोड़ कारें आठ साल में ही बेच डालीं।

मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिचि आयुकावा (Kenichi Ayukawa) ने कहा, ''हम इस नए कीर्तिमान से उत्साहित हैं। यह उपलब्धि हासिल करना कंपनी, हमारे डिस्ट्रीब्यूटर्स तथा डीलरों के लिए शानदार प्रोत्साहन है।

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने आने वाले समय की योजना के तहत भारत स्टेज-6 (BS-6) के अनुकूल वाहनों को पेश करने के साथ ही कारखाने में ही सीएनजी किट लगे वाहन तथा स्मार्ट हाइब्रिड वाहन भी बाजार में उतारा है। कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की भी योजना बना रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti crosses 20 million car sales mark in the Indian market