फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइस कार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड: एक साल पहले सिर्फ 2 कार ही बिकीं थी, लेकिन अब 3 लाख% की ग्रोथ मिली

इस कार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड: एक साल पहले सिर्फ 2 कार ही बिकीं थी, लेकिन अब 3 लाख% की ग्रोथ मिली

जुलाई 2022 के दौरान मारुति सेलेरियो की ईयरली डिमांड में 342600% की ग्रोथ रही। दरअसल, जुलाई 2021 में इस हैचबैक की सिर्फ 2 यूनिट ही बिकी थीं। जबकि पिछले महीने इसकी 6854 यूनिट बिकीं।

इस कार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड: एक साल पहले सिर्फ 2 कार ही बिकीं थी, लेकिन अब 3 लाख% की ग्रोथ मिली
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Aug 2022 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

जुलाई 2022 के दौरान मारुति सेलेरियो की ईयरली डिमांड में 342600% की ग्रोथ रही। दरअसल, जुलाई 2021 में इस हैचबैक की सिर्फ 2 यूनिट ही बिकी थीं। जबकि पिछले महीने इसकी 6854 यूनिट बिकीं। इस तरह जुलाई 2022 में ये मोस्ट इन-डिमांडिंग कार रही। कहने को ये टॉप-25 की लिस्ट में 20वें नंबर पर रही। सेलेरियो का नया मॉडल आने के बाद इसकी डिमांड में तेजी आई है। सेलेरियो सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार भी है। ये एक लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज देती है। इतना ही नहीं, इसके CNG वैरिएंट का माइलेज 35.60 km/kg है। यानी इसके CNG वैरिएंट का माइलेज भी सबसे ज्यादा है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.25 लाख रुपए है।

फुल टैंक में 853Km का सफर कर पाएंगे
मारुति सेलेरियो में 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। यानी आप इसका फुल टैंक करता हैं तब 26.68 km/l के हिसाब से आप 853Km का सफर तय कर पाएंगे। यानी आप दिल्ली से भोपाल जा रहे हैं तब आपको रास्ते में पेट्रोल डलाने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली से भोपाल की दूरी 786 किलोमीटर है। इसी तरह आप दिल्ली से उदयपुर करीब 733km, दिल्ली से प्रयागराज करीब 742km, दिल्ली से श्रीनगर करीब 794km की दूरी भी एक बार फुल टैंक कराकर कर पाएंगे।

मारुति सेलेरियो पर 50 हजार का डिस्काउंट
इस महीने सेलेरियो के पेट्रोल MT वैरिएंट Vxi, Zxi, Zxi+ को खरीदने पर 50 हजार रुपए का फायदा मिलेगा। इसमें 35 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट और 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस शामिल है। इसी तरह, पेट्रोल AMT वैरिएंट खरीदने पर 15 हजार रुपए का फायदा मिलेगा। इसमें 14 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस ही शामिल है।

मारुति सेलेरियो का इंजन
नई सेलेरियो में नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके LXI वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। कंपनी का दावा है कि ये इसका माइलेज 26.68 kmpl है, जो मौजूदा मॉडल की तुलना में 23% ज्यादा है।

दिल्ली वालों जरा संभलकर! इस रोड़ पर गलती से भी चले गए, तो 20000 रुपए का चालान कटना पक्का

मारुति सेलेरियो का एक्सटीरियर
सेलेरियो में 3D स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल के साथ नया रेडिएंट फ्रंट ग्रिल, शार्प हेडलाइट यूनिट और फॉग लाइट केसिंग मिलेगा। ब्लैक एक्सेंट वाला फ्रंट बंपर भी नया है। इसमें कुछ एलिमेंट एस-प्रेसो से भी लिए गए हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखता है। इसमें 15-इंच के अलॉय व्हील नए डिजाइन के साथ दिए हैं। पीछे की तरफ बॉडी कलर्ड रियर बंपर, फ्लुइड लुकिंग टेललाइट्स और एक कर्वी टेलगेट मिलता है।

मारुति सेलेरियो का इंटीरियर
सेलेरियो अब पैसेंजर्स को ज्यादा स्पेस मिलेगा। कार के अंदर फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे फीचर्स मिलेंगे। कार में शार्प डैश लाइन्स के साथ सेंटर-फोकस विजुअल अपील, क्रोम एक्सेंट के साथ ट्विन-स्लॉट एसी वेंट्स, नया गियर शिफ्ट डिजाइन और अपहोल्स्ट्री के लिए नया डिजाइन दिया है। इसमें 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो डिस्प्ले एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। सीट और अपहोल्स्ट्री मेटेरियल बेसिक है।

रक्षाबंधन पर फैमिली या फ्रेंड्स के साथ घूमने निकलें, तो बिल्कुल न करें ये गलती; या 12 हजार भुगतने तैयार रहें

मारुति सेलेरियो के सेफ्टी फीचर्स
इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ इसमें कुल 12 सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है। इसे कुल 6 कलर्स में खरीद पाएंगे जिसमें सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्निंग ग्रे, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू शामिल हैं।