फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोलोगों ने इन 4 कारों के लिए खोल दीं तिजोरी, 2.40 लाख यूनिट की बुकिंग मिली; कम कीमत में बेहद लग्जरी कारें

लोगों ने इन 4 कारों के लिए खोल दीं तिजोरी, 2.40 लाख यूनिट की बुकिंग मिली; कम कीमत में बेहद लग्जरी कारें

फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही कारों की डिमांड भी हाई हो गई है। खासकर मारुति सुजुकी की कारों की तरफ लोग तेजी से जा रहे हैं। कंपनी को ऑल न्यू ब्रेजा और ग्रैंड विटारा का फायदा मिला है।

लोगों ने इन 4 कारों के लिए खोल दीं तिजोरी, 2.40 लाख यूनिट की बुकिंग मिली; कम कीमत में बेहद लग्जरी कारें
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Sep 2022 11:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही कारों की डिमांड भी हाई हो गई है। खासकर मारुति सुजुकी की कारों की तरफ लोग तेजी से जा रहे हैं। कंपनी को ऑल न्यू ब्रेजा और ग्रैंड विटारा का फायदा मिला है। कंपनी के डेटा के मुताबिक, इन दोनों कारो को 140,000 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है। इसकी कीमत करीब 25 हजार करोड़ रुपए है। सब फोर मीटर SUV सेगमेंट में ब्रेजा टॉप कर चुकी है। अगस्त में ब्रेजा की 15,193 यूनिट बिकीं। इस आंकड़े के साथ उसने नंबर-1 टाटा नेक्सन को भी पीछे छोड़ दिया। इस सेगमेंट में ब्रेजा के पास 24.09% मार्केट शेयर रहा। कंपनी न्यू ब्रेजा की 45 हजार यूनिट की डिलीवरी कर चुकी है। ब्रेजा के साथ ग्रैंड विटारा, अर्टिगा और XL6 भी डिमांड हाई हुई है।

ब्रेजा और ग्रैंड विटार का टॉप मॉडल की डिमांड
मारुति को बिजनेस के हिसाब से न्यू ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के टॉप मॉडल की सबसे ज्यादा बुकिंग मिली हैं। यानी कंपनी को इन दोनों मॉडल के टॉप वैरिएंट पर सबसे ज्यादा मुनाफा हुआ है। माना जा रहा है कि फेस्टिवल सीजन के दौरान कंपनी के रेवेन्यू में धमाकेदार ग्रोथ देखने को मिल सकती है। ब्रेजा और विटारा के टॉप- वैरिएंट खरीदने वाले ज्यादातर ग्राहकों को करीब 15 लाख रुपए प्रति यूनिट देना पड़ रहा है। इस हिसाब से कंपनी को अब तक 25 हजार करोड़ रुपए की बुकिंग मिली चुकी है। इस हिसाब से फाइनेंशियल ईयर FY22-23 में कंपनी को एक चौथाई रेवेन्यू इन दो SUV से मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें- इस कंपनी के 3 मॉडल को खरीदना हुआ महंगा, अब इतने रुपए ज्यादा करने होंगे खर्च; देखें न्यू प्राइस लिस्ट

चार कारों की 2.40 लाख यूनिट बुक
दूसरी तरफ मारुति की न्यू अर्टिगा और XL6 को भी जोड़ा जाए तो कुल बुकिंग लगभग 2.40 लाख यूनिट हो जाती है। इनकी कीमत करीब 35 हजार करोड़ रुपए है। बाजार में अच्छे रिस्पॉन्स और SUV की बढ़ती मांग को लेकर कंपनी आने वाले दिनों में इसी तरह की नई SUV को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। मारुति सुजुकी के सेल्स एंड मार्केटिंग के सीनियर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने भी इसकी पुष्टि की है। ब्रेजा और ग्रैंड विटारा की डिमांड को देखते हुए मारुति को उम्मीद है कि उसकी SUV की बिक्री दोगुनी होकर लगभग 3 लाख यूनिट सालाना हो जाएगी। अपने पूरे पोर्टफोलियो में मारुति कारों की औसत बिक्री मूल्य अब 7.10 लाख रुपए प्रति यूनिट है। पहले यह 6.10 लाख रुपए प्रति यूनिट था। 

ये भी पढ़ें- टाटा की इस सस्ती और डिमांडिंग कार का नया एडिशन होगा लॉन्च, इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली

न्यू ब्रेजा के सभी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमतें
न्यू ब्रेजा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपए है। इसे 6 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें LXi, VXi, ZXi, ZXi डुअल टोन, ZXi प्लस और ZXi प्लस डुअल टोन शामिल हैं। LXi को छोड़कर सभी वैरिएंट को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में खरीद पाएंगे। ब्रेटा के टॉप वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 13.96 लाख रुपए है।

epaper