DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › शानदार फीचर्स के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये प्रीमियम कार, कंपनी ने बेच दीं इतनी गाड़ियां
ऑटो

शानदार फीचर्स के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये प्रीमियम कार, कंपनी ने बेच दीं इतनी गाड़ियां

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 06 Aug 2021 07:47 AM
शानदार फीचर्स के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही है Maruti की ये प्रीमियम कार, कंपनी ने बेच दीं इतनी गाड़ियां

प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट अपने खास फीचर्स और बेहतर स्पेस के साथ शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। हालांकि बीते कुछ सालों में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की गाड़ियों के बाजार में आने के बाद इनकी मांग में थोड़ी कमी जरूर आई है। लेकिन अभी भी शहरी क्षेत्रों में इन गाड़ियों के खरीदार कम नहीं हुए हैं। बीते जुलाई महीने में Maruti Baleno एक बार फिर से अपने सेग्मेंट की लीडर बनी है। 


हालांकि दिलचस्प बात ये है कि मारुति के सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी के तौर पर जानी जाने वाली हुंडई की i20 Elite बिक्री के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं Tata Altroz सेग्मेंट की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। एडवांस फीचर्स और मसक्यूलर डिज़ाइन के चलते लोग टाटा की इस कार को खूब पसंद कर रहे हैं। 


maruti baleno

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जुलाई महीने में मारुति सुजुकी ने Baleno के कुल 14,729 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 11,575 यूनिट्स के मुकाबले 27% ज्यादा है। वहीं टाटा मोटर्स ने इस दौरान Altroz के कुल 6980 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 3636 के मुकाबले 92% ज्यादा है। हुंडई ने  i20 Elite के महज 6518 यूनिट्स कारों की बिक्री की है जो पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले महज 3 प्रतिशत ज्यादा है। 


Maruti Baleno क्यों है सबकी पहली पसंद: 


ये प्रीमियम हैचबैक कार दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS/113Nm) 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं दूसरा 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन (90PS/113Nm) 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है। इस वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग किया गया है जो इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। 


maruti baleno

कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल वेरिएंट 21.01 किलोमीटर, सीवीटी वेरिएंट 19.56kmpl और माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट 23.87 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इस कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एक रियरव्यू कैमरा, 16 इंच के अलॉय व्हील, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टॉप / स्टार्ट और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं।


स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इस कार में रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और सभी वेरिएंट में डुअल फ्रंट एयरबैग दिया गया है। इस कार की कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.30 लाख रुपये के बीच है। 
 

संबंधित खबरें