DA Image
27 अप्रैल, 2021|1:09|IST

अगली स्टोरी

देश की टॉप 5 सबसे सस्ती कंपनी फिटेड CNG कारें, देती हैं 32 Km तक का माइलेज, कीमत बस इतनी

cheapest cars with factory fitted cng kit

Cheapest CNG Cars: पेट्रोल और डीजल के बजाय सीएनजी (CNG) कारें खासी किफायती साबित होती हैं। बेहतर माइलेज के साथ ही ये मेंटनेंस को भी काफी हद तक कम करती हैं। हालांकि सीएनजी कारों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि वो कंपनी फिटेड हो, क्योंकि बाजार में मिलने वाले किट्स न केवल खर्च को बढ़ाते हैं बल्कि आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। 


आज के समय में बाजार में कई कारें मौजूद हैं जो कि कंपनी फिटेड सीएनजी किट्स के साथ आती हैं। इस मामले में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी सबसे आगे है। कंपनी के व्हीकल लाइनअप में तकरीबन 6 मॉडल ऐसे हैं जो CNG किट्स के साथ आते हैं। लेकिन आज हम आपको देश के उन टॉप 5 सबसे किफायती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे जो न केवल माइलेज में शानदार हैं बल्कि इनकी कीमत भी सबसे कम हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में - 


maruti alto cng

Maruti Alto CNG: मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो में कंपनी ने 800cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है। 

कीमत: 4.37 लाख रुपये से लेकर 4.41 लाख रुपये
माइलेज: 31.59 km/kg



maruti s-presso

Maruti S-Presso: मारुति सुजुकी की मिनी एसयूवी कही जाने वाली ये कार भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 55 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

कीमत: 4.83 लाख रुपये से लेकर 5.13 लाख रुपये
माइलेज: 31.2 km/kg


maruti wagon r cng

Maruti Wagon R CNG: मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय हैचबैक कार वैगनआर भी सीएनजी किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

कीमत: 5.29 लाख रुपये से लेकर 5.36 लाख रुपये
माइलेज: 32.52 km/kg


hyundai santro cng

Hyundai Santro CNG: हुंडई की सबसे सस्ती हैचबैक कार सैंट्रो लंबे समय से बजट इंडियन फैमिली कार के तौर पर मशहूर रही है। अब कंपनी ने इसे नए अवतार में पेश किया है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.1 लीटर की क्षमता का बाई-फ्यूल (पेट्रोल और सीएनजी) इंजन प्रयोग किया है। जो कि 59hp की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें भी 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

कीमत: 5.86 लाख रुपये से लेकर 5.99 लाख रुपये
माइलेज: 30.48 km/kg 


maruti celerio cng

Maruti Celerio CNG: मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी मशहूर हैचबैक कार सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। इसका मौजूदा मॉडल कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयेाग किया है, जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में भी 60 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

कीमत: 5.62 लाख रुपये से लेकर 5.72 लाख रुपये
माइलेज: 30.47 km/kg


नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। वहीं कारों का माइलेज कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। बता दें कि, कारों का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल, स्पीड और रोड कंडीशन पर निर्भर करता है। इसलिए इनमें भिन्नता संभव है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maruti Alto to Hyundai Santro Cheapest Cars With Factory Fitted CNG Kit Best Mileage