Hindi Newsऑटो न्यूज़Man Crashes Maruti Grand Vitara Test Drive Vehicle Charged Rs 1-40 Lakh

आप भी जान लीजिए: टेस्टिंग के दौरान गलती से ठुक गई ग्रैंड विटारा, तो देने पड़ सकते हैं इतने लाख रुपए

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा SUV की टेस्टिंग ने एक ग्राहक को लाख रुपए से भी ज्यादा का फटका लगा दिया। मेरठ के एक शख्स ने टेस्ट ड्राइव के दौरान मारुति ग्रैंड विटारा का एक्सीडेंट कर दिया।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 24 March 2023 02:49 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी के लिए इन दिनों ग्रैंड विटारा हॉट केक है। SUV खरीदने वाला ग्राहक एक बार इसे जरूर ट्राई कर रहा है। अपने बेहतरीन डिजाइन, इंटीरियर और फीचर्स की दम पर ये ग्राहकों के दिल में बस चुकी है। यही वजह है कि फरवरी के आखिर तक इसकी करीब 90 हजार बुकिंग पेंडिंग है। हालांकि, इस SUV की टेस्टिंग ने एक ग्राहक को लाख रुपए से भी ज्यादा का फटका लगा दिया। मेरठ के एक शख्स ने टेस्ट ड्राइव के दौरान मारुति ग्रैंड विटारा का एक्सीडेंट कर दिया। इस एक्सीडेंट में ड्राइव करने वाला शख्स और एजेंट दोनों सेफ रहे, लेकिन SUV बुरी तरह डैमेज हो गई। इस एक्सीडेंट की कीमत ग्राहक को 1.40 लाख रुपए का बिल देकर चुकानी पड़ी।

टेस्टिंग के दौरान मिनी ट्रक से टकराई
डीलरशिप एजेंट ने इस एक्सीडेंट के बारे में बताया कि ग्रैंड विटारा चलाने वाला शख्स बिना डरे SUV को दौड़ा रहा था। ग्रैंड विटार कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है। टेस्ट ड्राइव के दौरान वो SUV की स्पीड बढ़ाता जा रहा था। ऐसे में इसके सामने एक मिनी ट्रक आ गया। ऐसे में दोनों की जबरदस्त टक्कर हो गई। इस टक्कर के बाद कार की हालत बुरी तरह बिगड़ गई। राइट साइड से कार की फ्रंट ग्रिल और बोनट चपटा हो गया। साथ ही, दूसरे पार्ट भी डैमेज हो गए। जिसके बाद डीलरशिप ने ग्राहक से 1.40 लाख रुपए बसूले। हालांकि, डीलरशिप का कहना है कि कार में कम डैमेज होता तब कंपनी कोई चार्ज नहीं करती।

मारुति ग्रैंड विटारा की खासियत

हाइब्रिड इंजन: मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन मिलेगा। हाइब्रिड कार में दो मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहला पेट्रोल इंजन होता है जो किसी नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कार की तरह होता है। दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर इंजन होता है, जो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में देखने को मिलता हैं। इन दोनों की पावर का यूज गाड़ी को चलाने में किया जाता है। जब कार फ्यूल इंजन से चलती है तब उसके बैटरी को भी पावर मिलती है जिससे बैटरी अपने आप ही चार्ज हो जाती है। ये जरूरत के समय एक्स्ट्रा पावर के तौर पर किसी इंजन की तरह काम में आती है।

EV और ड्राइव मोड: ग्रैंड विटारा में EV मोड मिलता है। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।

टायर प्रेशर फीचर: ग्रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे।

360 डिग्री कैमरा: मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे।

पैनारोमिक सनरूफ: मारुति ने हाल ही में लॉन्च न्यू ब्रेजा में पैनारोमिक सनरूफ दी है। वो इस फीचर वाली कंपनी की पहली कार भी बन गई है। ऐसे में अब ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। इसका साइज कितना बड़ा होगा, इस बात का पता तो लॉन्चिंग के बाद ही चलेगा। ये ऑटोमैटिक फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।

ग्रैंड विटारा के सेफ्टी फीचर्स
न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।

ऐप पर पढ़ें