DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Mahindra XUV400: आ रही है नई दमदार एसयूवी, फीचर्स और तकनीक से देगी Hyundai Creta को टक्कर

ऑटोMahindra XUV400: आ रही है नई दमदार एसयूवी, फीचर्स और तकनीक से देगी Hyundai Creta को टक्कर

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 13 Apr 2021 12:53 PM
Mahindra XUV400: आ रही है नई दमदार एसयूवी, फीचर्स और तकनीक से देगी Hyundai Creta को टक्कर

भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) सेग्मेंट की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक शानदार मॉडल बाजार में उतारे जा रहे हैं। इसी क्रम में महिंद्रा भी अपने पोर्टफोलियो में एक नए मॉडल Mahindra XUV400 को शामिल करने जा रही है। कंपनी ने इस एसयूवी के ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया है। जिसके बाद इस एसयूवी के लॉन्च के कयास बढ़ गए हैं। 


हालांकि अभी कंपनी की तरफ से इस एसयूवी के डेवलेप्मेंट के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन नए ट्रेडमार्क के रजिस्टर होने के साथ ही इसकी चर्चा होनी शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एक मिड साइज अर्बन एसयूवी होगी, जो कि बाजार में मौजूद Hyundai Creta और Seltos जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। 


कम खर्च में घर लाएं Tata की सबसे सुरक्षित सेडान कार, हर महीने देनी होगी महज 4,111 रुपये EMI

इस सेग्मेंट में कंपनी पहले से ही Scorpio की बिक्री करती है, जो कि शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में खासी मशहूर है। बताया जा रहा है कि ये नई एसयूवी मौजूदा मॉडल XUV300 और XUV500 के बीच पोजिशन लेगी। इसकी लंबाई 4.3 मीटर के आस-पास हो सकती है, जो कि क्रेटा और सेल्टॉस जितनी ही है। हालांकि शुरूआत में कयास लगाए जा रहे थें कि कंपनी की आने वाली एसयूवी फोर्ड के VX-722 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, लेकिन अब इन दोनों कंपनियों का ज्वाइंट वेंचर बंद हो गया है इसलिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 


ऐसी उम्मीद है कि नई Mahindra XUV400 कंपनी के X100 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिस पर कंपनी की मौजूदा मॉडल XUV300 तैयार की गई है। ये प्लेटफॉर्म अलग-अलग बॉडी टाइप और भिन्न इंजन विकल्पों के लिए बेहतर है। इस एसयूवी को 5-सीटर और 7-सीटर विकल्प के साथ पेश कर सकती है। 


TVS Jupiter से लेकर सबसे सस्ती Scooty Pep हो गई महंगी, कंपनी ने बढ़ाए दाम

इस एसयूवी में में 1.5 लीटर की क्षमता का G15 टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसे बीते ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था। जो कि 163bhp की पावर और 280Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वर्जन में 1.5 लीटर टर्बोचार्ज डीजल इंजन दिया जा सकता है, जो कि मराजो और एक्सयूवी 300 में भी देखने को मिलता है। ये इंजन 120bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

संबंधित खबरें