DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Tata से लेकर Mahindra तक, आ रही हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें, 700 Km की ड्राइविंग रेंज और मिनटों में होंगी चार्ज

ऑटोTata से लेकर Mahindra तक, आ रही हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें, 700 Km की ड्राइविंग रेंज और मिनटों में होंगी चार्ज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 04 Apr 2021 08:22 PM
Tata से लेकर Mahindra तक, आ रही हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें, 700 Km की ड्राइविंग रेंज और मिनटों में होंगी चार्ज

देश की सड़क पर बहुत जल्द ही कई नए इलेक्ट्रिक वाहन फर्राटा भरने को तैयार हैं। बीते कुछ सालों में देश के इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड ने कंपनियों को चार्ज कर दिया है। जल्द ही Mahindra से लेकर Tata तक कई कंपनियां अपने नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं देश में आने वाले टॉप 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में - 


1) Mahindra eKUV100: प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी नई eKUV100 के कॉन्सेप्ट को शोकेश किया था। ये मौजूदा KUV100 मॉडल का कम्पलीट इलेक्ट्रिक वर्जन है, इसका डिजाइन काफी हद तक फ्यूल मॉडल जैसा ही है लेकिन इसके फ्रंट ग्रिल और रियर बंपर में बदलाव किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी 40kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग कर रही है जो कि 54.4hp की पावर और 120Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे चार्ज होने में महज 6 घंटे का समय लगेगा। 

ड्राइविंग रेंज: 150 किलोमीटर
अनुमानित कीमत: 8 से 9 लाख रुपये


audi e-tron

2) Audi e-Tron: जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी ऑडी भी इस साल इंडियन मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार e-Tron को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसमें स्मार्ट LED हेडलैंप और कनेक्टेड टेललाइट्स दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाएगी। इसमें 95kWh का बैटरी पैक दिया गया है, इसका इलेक्ट्रिक मोटर 360hp की दमदार पावर और 561Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार महज 6.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा रहा है जिससे महज 30 मिनट के भीतर ही ये कार 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है और इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 8 घंटे का समय लगता है। 

ड्राइविंग रेंज: 400 किलोमीटर 
अनुमानित कीमत: 1.5 करोड़ से लेकर 2 करोड़ रुपये


volvo xc40 recharge

3) Volvo XC40 Recharge:  स्वीडिश वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो ने अपनी मशहूर एसयूवी Volvo XC40 को इंडियन मार्केट में पहले डीजल इंजन के साथ पेश किया था, बाद में इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गय। लेकिन अब कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को यहां पेश करने की तैयारी कर रही है। ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक वाहन होगी। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 402hp की पावर जेनरेट करता है, ये एसयूवी महज 4.9 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। हाल ही में इसे भारतीय बाजार में पेश किया गया है और उम्मीद है कि कंपनी इसकी बुकिंग जून में शुरू करेगी।  

ड्राइविंग रेंज: 418 किलोमीटर
अनुमानित कीमत: 60 लाख रुपये


tata altroz ev


4) Tata Altroz EV: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था। हालांकि ये कार पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, लेकिन इसके इलेक्ट्रिक वर्जन भी इसी साल बाजार में उतारा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट़़्स के अनुसार कंपनी इसमें उसी पावरट्रेन और बैटरी का इस्तेमाल करेगी जो कि Nexon इलेक्ट्रिक में देखने को मिलता है। इसमें 30.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जा रहा है, जो कि महज 60 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 

ड्राइविंग रेंज: 300 किलोमीटर
अनुमानित कीमत: 14 से 15 लाख रुपये


5) Mercedes-Benz EQS: ये सेडान कार मर्सिडीज-बेंज की तरफ से पेश की जाने वाली फ्लैगशिप मॉडल है, जिसका ग्लोबल डेब्यू आगामी 15 अप्रैल को किया जाएगा। कंपनी ने इस कार को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। साइज में ये कार मौजूदा S Class के बराबर है, इसकी लंबाई 17 फिट से भी ज्यादा है, जो कि कार के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करता है। कार के भीतर 56 इंच का शानदार ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि आपको किसी थिएटर जैसा फील देता है। दरअसल, इसका पूरा डैशबोर्ड ही ट्चस्क्रिन डिस्प्ले है, जो कि सभी फीचर्स को ऑपरेट करने की सुविधा देता है। 

ड्राइविंग रेंज: 700 किलोमीटर
अनुमानित कीमत: 1.5 करोड़ रुपये

संबंधित खबरें