DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Mahindra Thar के लिए करना होगा 2022 का इंतजार, 1 साल तक पहुंचा वेटिंग पीरियड
ऑटो

Mahindra Thar के लिए करना होगा 2022 का इंतजार, 1 साल तक पहुंचा वेटिंग पीरियड

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 23 Apr 2021 07:47 AM
Mahindra Thar के लिए करना होगा 2022 का इंतजार, 1 साल तक पहुंचा वेटिंग पीरियड

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले साल अक्टूबर महीने में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Mahindra Thar के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। यूं तो ये एसयूवी लंबे समय से युवाओं के बीच खासी लोकप्रिय रही है लेकिन इसके नए मॉडल को लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के कुछ शहरों में इस SUV की वेटिंग पीरियड तकरीबन 1 साल तक पहुंच गया है। 


अब तक कंपनी ने इसके 50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है। महिंद्रा ने भारी डिमांड के चलते इस प्रोडक्शन भी बढ़ाया है और बीते मार्च महीने तक तकरीबन 12,744 यूनिट्स को डिस्पैच भी किया है। लेकिन डिमांड और सप्लाई के बीच भारी गैप होने के चलते इसकी वेटिंग काफी बढ़ गई है। 


mahindra thar

गाड़ीवाड़ी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ शहरों के डीलर्स ने बताया है कि नई Mahindra Thar का वेटिंग पीरियड एक साल तक पहुंच गया है। वहीं महाराष्ट्र में लॉकडाउन लग जाने के कारण कंपनी का नासिक स्थित प्लांट भी प्रभावित हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि इस स्थिति में वेटिंग पीरियड और भी बढ़ जाएगा। 


क्यों बढ़ रहा है वेटिंग: जहां एक तरफ वेटिंग पीरियड बढ़ने के लिए हाई डिमांड जिम्मेदार है वहीं सेमीकंडक्टर के सप्लाई में कमी के चलते भी ये एसयूवी लोगों तक आसानी से नहीं पहुंच रही है। दरअसल, इस सेमीकंडक्टर के चलते बहुत सी गाड़ियां डीलरशिप पर ही खड़ी हैं क्योंकि इसका बिना 7.0 इंच के इंफोटेंमेंट सिस्टम के इन्हें डिलीवर नहीं किया जा सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि सेमीकंडक्टर की ये कमी साल 2022 तक बनी रहेगी। 


Mahindra Thar दो इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है वहीं दूसरे वेरिएंट में 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 150 PS की पावर और डीजल इंजन 130 PS की पावर जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इस एसयूवी की कीमत 12.10 लाख रुपये से लेकर 14.15 लाख रुपये के बीच है। 


नोट: यहां पर Mahindra Thar के वेटिंग को लेकर जो बातें बताई गई हैं वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। जो कि अलग अलग लोकेशन और वेरिएंट के अनुसार भिन्न हैं। इसलिए वेटिंग के बारे में पूरी जानकारी के लिए अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क जरूर करें। 

संबंधित खबरें