DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › इन पावरफुल SUV गाड़ियों की है जबरदस्त डिमांड, डिलीवरी के लिए 1 साल तक करना होगा इंतज़ार
ऑटो

इन पावरफुल SUV गाड़ियों की है जबरदस्त डिमांड, डिलीवरी के लिए 1 साल तक करना होगा इंतज़ार

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 19 Sep 2021 03:12 PM
इन पावरफुल SUV गाड़ियों की है जबरदस्त डिमांड, डिलीवरी के लिए 1 साल तक करना होगा इंतज़ार

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की डिमांड लगातार बढ़ रही है। सीटिंग कैपेसिटी के साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस और स्पोर्टी लुक के चलते इस सेग्मेंट की तरफ लोगों का झुकाव बढ़ रहा है। हाल ही में देश में कई नए मॉडलों को पेश किया गया, इसके अलावा कुछ पुरानी गाड़ियों के फेसलिफ्ट मॉडल भी नए अवतार में बाजार में उतारे गए हैं। जिसमें महिंद्रा से लेकर हुंडई तक की गाड़ियां शामिल हैं। 


हाई डिमांड के चलते इन एसयूवी मॉडलों का वेटिंग पीरियड भी लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि इसके पीछे केवल डिमांड ही एक वजह नहीं है बल्कि सेमीकंडक्टर की आपूर्ति भी इनके प्रोडक्शन पर गहरा असर डाल रही है। बहरहाल, आइये जानते हैं उन एसयूवी मॉडलों के बारे में जिनकी डिलीवरी के लिए आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। 


nissan magnite


3. Nissan Magnite:


हाल ही में कंपनी ने घोषणा की है कि, जब से इस एसयूवी को लॉन्च किया गया है तब से 60,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की गई है। अब इसकी कीमत 5.59 लाख रुपये से लेकर 10.00 लाख रुपये के बीच है। कंपनी का दावा है कि, नई Nissan Magnite के टॉप वैरिएंट्स के XV और XV (प्रीमियम) को सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत लोगों ने चुना है। इसके अलावां तकरीबन 30 प्रतिशत लोगों ने सीवीटी ऑटोमेटिक वैरिएंट का चुनाव किया है। Nissan Magnite को रेनॉल्ट और निसान के एलाइंस में तैयार किए गए CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। एशियन NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 4 स्टार रेटिंग मिली है। देश के कुछ शहरों में इसका वेटिंग पीरियड 8 महीनों तक पहुंच गया है। 


कीमत: 5.59 लाख से 10 लाख रुपये तक
वेटिंग: तकरीबन 8 महीने 


hyundai creta suv

2. Hyundai Creta:


हुंडई क्रेटा अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी में से एक है। पिछले साल मार्च महीने में कंपनी ने इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था। ये एसयूवी कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध जिसमें E, EX, S, SX और SX(O) शामिल है। हाल ही में इसके कीमत में इजाफा किया गया है। देश के कुछ हिस्सों में इस एसयूवी की डिलीवरी के लिए 9 महीनों तक इंतज़ार करना होगा। इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कॉस्कैडिंग ग्रिल के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स दिए हैं। इसकी कीमत 10.16 लाख रुपये से लेकर 17.87 लाख रुपये के बीच है। 


कीमत: 10.16 लाख से 17.87 लाख रुपये तक
वेटिंग: तकरीबन 9 महीने


mahindra thar suv

1. Mahindra Thar:


महिंद्रा ने पिछले साल अक्टूबर महीने में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Mahindra Thar के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। इसके नए मॉडल को लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के कुछ शहरों में इस SUV की वेटिंग पीरियड तकरीबन 1 साल तक पहुंच गया है। जहां एक तरफ वेटिंग पीरियड बढ़ने के लिए हाई डिमांड जिम्मेदार है वहीं सेमीकंडक्टर के सप्लाई में कमी के चलते भी ये एसयूवी लोगों तक आसानी से नहीं पहुंच रही है। 


कीमत: 12.78 लाख से 15.08 लाख रुपये तक
वेटिंग: तकरीबन 1 साल 


नोट: यहां पर जो वेटिंग पीरियड बताई गई है वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है, इसलिए देश के अलग-अलग लोकेशन और डीलरशिप के अनुसार इनमें भिन्नता संभव है। इसलिए वेटिंग के बारे में पूरी जानकारी के लिए अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क जरूर करें। 
 

संबंधित खबरें