DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Mahindra जल्द बंद करेगी अपनी इन दो गाड़ियों की बिक्री, जानिए कंपनी क्यों ले रही है ये फैसला

ऑटोMahindra जल्द बंद करेगी अपनी इन दो गाड़ियों की बिक्री, जानिए कंपनी क्यों ले रही है ये फैसला

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 12 May 2021 02:41 PM
Mahindra जल्द बंद करेगी अपनी इन दो गाड़ियों की बिक्री, जानिए कंपनी क्यों ले रही है ये फैसला

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra इस समय अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में कई नए मॉडलों को शामिल करने की तैयारी कर रही है। इसी तैयारी के बीच कंपनी अपने कुछ ऐसे चुनिंदा मॉडल जिनका बाजार में परफॉर्मेंस बेहतर नहीं है, उन्हें डिस्कंटीन्यू करने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी अपनी इकलौती MPV (मल्टी पर्पज व्हीकल) Marazzo और माइक्रो एसयूवी KUV100 को डिस्कंटीन्यू करने वाली है। 


ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक महिंद्रा अपने इन दोनों गाड़ियों को धीमीं बिक्री के चलते डिस्कंटीन्यू कर सकती है। कंपनी की ये दोनों गाड़ियों बिक्री के मामले में अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले काफी पीछे हैं। हालांकि मराजो एमपीवी अपने सेग्मेंट मारुति अर्टिगा और इनोवा क्रिस्टा जैसे मॉडलों को टक्कर देती है, लेकिन केयूवी100 माइक्रो एसयूवी का सेग्मेंट में सीधा कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। 


mahindra marazzo

हाल ही में महिंद्रा ने अपनी नई आने वाली एसयूवी Mahindra XUV700 को बाजार में उतारने की घोषणा की है और इसका एक टीजर भी जारी किया है। इसके अलावा कंपनी स्कॉर्पियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल और कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी तेजी से काम कर रही है। ऐसे में कंपनी का फोकस नए वाहनों पर है और उन गाड़ियों को फेज-आउट करने पर विचार किया जा रहा है जिनका बाजार में प्रदर्शन बेहतर नहीं है। 


Mahindra Marazzo को कंपनी ने सितंबर 2018 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। बाजार में आने के बाद इसे मारुति अर्टिगा और इनोवा का सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी माना गया। 1.5 लीटर की क्षमता के टर्बो डीजल इंजन से लैस इस एमपीवी में 7 सीट दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें कुछ एडवांस फीचर्स और स्पेसियश केबिन भी दिया गया है, लेकिन बावजूद इसके ये एमपीवी ग्राहकों के बीच कुछ खास लोकप्रिय नहीं हो सकी। 


mahindra kuv100 nxt

क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़े:

इस साल के जनवरी महीने में कंपनी ने महिंद्रा मराजो के महज 711 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं दूसरी तरफ मारुति अर्टिगा के 37,286 यूनिट्स और टोयोटा इनोवा के 19,300 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। आप बिक्री के आंकड़ों से ही इस एमपीवी के परफॉर्मेंस का अंदाजा लगा सकते हैं। लगातार गिरती बिक्री के कारण कंपनी ने इसे बाजार से दूर करने का फैसला लिया है। 

माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट में KUV100 NXT का सबसे बुरा हाल है। कंपनी ने इस साल अब तक इस एसयूवी के महज 21 यूनिट्स की ही बिक्री की है। हाल ही में कंपनी ने XUV100 नेमप्लेट का रजिस्ट्रेशन करवाया है, बताया जा रहा है कि ये कंपनी की नई एंट्री लेवल एसयूवी होगी जिसे जल्द ही बाजार में पेश किया जाएगा। हालांकि अब तक कंपनी ने इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की है। 


कंपनी ला रही है नई इलेक्ट्रिक एसयूवी: 


महिंद्रा इस माइक्रो एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन eKUV100 पर काम कर रही है, जिसे अगले साल तक बाजार में उतारा जा सकता है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसमें 40kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 15.9 kWh की क्षमता का लिथियम-ईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 147 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देगी। 
 

संबंधित खबरें