DA Image
8 फरवरी, 2021|3:16|IST

अगली स्टोरी

Mahindra Alturas G4 के लिए मुश्किल समय, एक महीने में बिकी महज 9 गाड़ियां, जानिए क्या है वजह

mahindra alturas g4

देश की प्रमुख स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन निर्माता कंपनी Mahindra की मशहूर एसयूवी Alturas G4 के लिए बीते साल का आखिरी महीना खासा मुश्किलों भरा रहा। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी को तकरीबन 3 साल पहले बड़े ही उम्मीदों के साथ लॉन्च किया था, लेकिन मौजूदा बिक्री के आंकड़े इस SUV के बिक्री के रफ्तार को धीमां होता बता रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने बीते दिसंबर महीने में इस एसयूवी के महज 9 यूनिट्स की ही बिक्री की है। 


बता दें कि, साल 2018 में कंपनी ने घरेलू बाजार में अपनी नई Mahindra Alturas G4 को लॉन्च किया था। यह कंपनी की तरफ से यहां के बाजार में पेश की जाने वाली फ्लैगशिप मॉडल है। लेकिन यह बाजार में कुछ खास कमाल नहीं कर सकी और सेग्मेंट में लीडर माने जाने वाली Toyota Fortuner के सामने इसकी बिक्री काफी कम रही है। 


यह भी पढें: Maruti Alto को पछाड़ नंबर 1 बनी Swift, क्रेटा से लेकर सेल्टॉस तक ये हैं देश की टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारें

दरअसल, यह दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी SsangYong के मशहूर मॉडल Rexton G4 का रिबैज्ड वर्जन है। दमदार इंजन और आकर्षक लुक से सजी इस एसयूवी को ग्राहकों से उतनी बेहतर प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी जितनी की कंपनी को उम्मीद थी। पिछले साल अप्रैल महीने में कंपनी के इस एसयूवी के नए BS6 वर्जन का प्रोडक्शन चाकन स्थित प्लांट में शुरू किया था। 


जहां तक बिक्री की बात है तो कंपनी ने बीते दिसंबर महीने में नई Mahindra Alturas G4 के महज 9 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं पिछले साल के इसी महीने के दौरान कुल 123 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। वहीं इसके प्रतिद्वंदियों की बात करें तो पिछले दिसंबर महीने के दौरान Fortuner की कुल 584 यूनिट्स और Gloster की कुल 458 यूनिट्स की बिक्री की गई है। 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपने Alturas G4 को जल्द ही डिस्कंटीन्यू कर सकती है। फिलहाल कंपनी के पास इस एसयूवी के 500 यूनिट्स के प्रोक्डशन के लिए कंपोनेंट्स मौजूद हैं। महिंद्रा ने यह भी साफ कर दिया था कि, अब इस कोरियन सब्साइडरी में और निवेश नहीं किया जाएगा। लगातार गिरती मांग के चलते कंपनी अपने इस एसयूवी को डिस्कंटीन्यू कर सकती है। मौजूदा समय इसकी कीमत 28.73 लाख रुपये से लेकर 31.70 लाख रुपये के बीच है। 


Mahindra Alturas G4 में कंपनी ने 2.2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है, जो कि 178 bhp की पावर और 420 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 7 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है, जो कि Mercedes-Benz से सोर्स किया गया है। फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, 7 इंच कलर्ड TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर्ड टेलगेट, 18 इंच का एलॉय व्हील इत्यादि दिया गया है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mahindra Alturas G4 Sales Down as only 9 units sold in December 2020