फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोलग्जरी कारों को भी नहीं छोड़ रहे लोग, देश में हो रही ताबड़तोड़ बिक्री; इन कंपनियों की हुई 'चांदी'

लग्जरी कारों को भी नहीं छोड़ रहे लोग, देश में हो रही ताबड़तोड़ बिक्री; इन कंपनियों की हुई 'चांदी'

2023 के त्योहारी सीजन में लग्जरी कारों की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। देश में हो रही लग्जरी कारों की ताबड़तोड़ बिक्री से पुराने सारे रिकॉर्ड टूट गए। कंपनियों को इस साल रिकॉर्डतोड़ बिक्री की उम्मीद है।

लग्जरी कारों को भी नहीं छोड़ रहे लोग, देश में हो रही ताबड़तोड़ बिक्री; इन कंपनियों की हुई 'चांदी'
Sarveshwar Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और BMW जैसी लग्जरी कार निर्माताओं की इस साल त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड बिक्री हुई है। पीटीआई ने बताया कि लग्जरी कार ब्रांडों ने इस साल त्योहारी सीजन के दौरान रिकॉर्ड संख्या में कारें भेजीं, क्योंकि पूरे भारत में हाई-एंड कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। लक्जरी ऑटोमोबाइल निर्माताओं को पूरे साल शानदार बिक्री प्रदर्शन से 2023 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज करने की उम्मीद है।

इस कंपनी ने अपनी 125वीं एनिवर्सरी पर पेश की बाइक्स की गजब सीरीज, मोटरसाइकिल ऐसी कि देखते ही प्यार हो जाएगा!

समाचार एजेंसी से बात करते हुए मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक संतोष अय्यर ने कहा कि इस साल दिवाली तक शुरू होने वाला त्योहारी सीजन 2022 से बेहतर रहा है। उन्होंने 3-स्टार लक्जरी कार ब्रांड के बेहतर बिक्री प्रदर्शन का श्रेय नए मॉडलों को दिया।

अय्यर ने कहा कि इन सकारात्मक कारकों की बदौलत मर्सिडीज-बेंज ने दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दौरान रिकॉर्ड डिलीवरी देखी है। उन्होंने कहा कि हमने दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दौरान रिकॉर्ड डिलीवरी देखी है, जो ग्राहकों के उत्साह को दर्शाता है।

रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद  

जर्मन ऑटोमेकर को 2023 में रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है। अय्यर ने कहा कि हमारे बिजनेस का दृष्टिकोण पॉजिटिव बना हुआ है और हमें इस साल रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है। हालांकि, हमारा अनुमान है कि आने वाले महीनों में भी सप्लाई चैन संबंधी व्यवधान जारी रहेंगे।

ऑडी की रिटेल बिक्री

एक अन्य जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने भी इस त्योहारी सीजन के दौरान प्रभावशाली बिक्री प्रदर्शन दर्ज किया। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि ऑटो कंपनी ने जनवरी-सितंबर 2023 में 5,530 यूनिट की रिटेल बिक्री के साथ 88 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। ऑडी इंडिया ने पिछले7 सालों में त्योहारी सीजन में अब तक की सबसे अधिक बिक्री देखी है। उन्होंने यह भी कहा कि त्योहारी सीजन में ऑडी कारों की मांग में दिल्ली और मुंबई सबसे आगे रहे, जबकि हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और अहमदाबाद जैसे शहरों में भी अच्छी मांग दर्ज की गई। 

BMW ने क्या कहा?

न केवल मर्सिडीज-बेंज और ऑडी, बल्कि एक अन्य जर्मन लक्जरी कार निर्माता BMW ने भी 2023 में प्रभावशाली बिक्री प्रदर्शन देखा। BMW ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने उस प्रदर्शन को नए उत्पादों के लॉन्च के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने यह भी कहा कि BMW उस गति को बनाए रखने के लिए नए उत्पाद लॉन्च करना जारी रखेगा।

2021 में भारतीय लक्जरी कार बाजार का प्राइस 1.06 बिलियन डॉलर था और 2022-2027 की अवधि के दौरान 6.4 प्रतिशत से अधिक की CAGR दर्ज करते हुए 2027 तक 1.54 बिलियन डॉलर से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस साल 17 अगस्त से 14 नवंबर के बीच 89 दिनों की त्योहारी अवधि में कुल पैसेंजर व्हीकल रिटेल बिक्री 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई। पिछले साल 71 दिनों के त्योहारी सीजन में लगभग 8.10 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

इस मशहूर अभिनेता ने घर लाई अल्ट्रावॉयलेट की ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज होने पर 307km तक सरपट दौड़ेगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें