DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › कोई नहीं है टक्कर में! आ गई 830 km चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, Tesla भी रह जाएगी पीछे
ऑटो

कोई नहीं है टक्कर में! आ गई 830 km चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, Tesla भी रह जाएगी पीछे

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Sat, 18 Sep 2021 03:23 PM
कोई नहीं है टक्कर में! आ गई 830 km चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, Tesla भी रह जाएगी पीछे

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Lucid ने अपनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान कार Air Dream Edition पेश की है। खास बात है कि यह यूएस की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी की मानें तो कार से आपको सिंगल चार्ज में करीब 830 किमी. तक की रेंज मिलने वाली है। कार की इस रेंज को यूएस एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी (देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की आधिकारिक रेंज प्रमाणित करने वाली बॉडी) ने प्रमाणित किया है। यह 651 किमी. की रेंज के साथ आने वाली Tesla Model S Long Range से करीब 200 किमी. ज्यादा है। 

ल्यूसिड मोटर के सीईओ और टेस्ला के मॉडल एस सेडान के पूर्व चीफ इंजीनियर पीटर रॉलिन्सन ने कहा कि एयर ड्रीम एडिशन की आधिकारिक रेंज 'एक ऐसा आंकड़ा है, जो मेरी नजर में किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए नया रिकॉर्ड है।' Lucid Air Dream Edition की आधिकारिक रेंज सामने आने के बाद से कंपनी के शेयर में तेजी से उछाल देखने को मिला है। इनमें 8 फीसदी की बढ़त हुई है। 

यह भी पढ़ें: चेहरा देखकर खुलेगा गाड़ी का दरवाजा, चाबी की भी जरूरत नहीं, आ गई नई टेक्नोलॉजी

ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन दो वेरिएंट्स: रेंज और परफॉर्मेंस में आती है। एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी (EPA) द्वारा घोषित 836 किमी की रेंज कंपनी के ड्रीम एडिशन रेंज वेरिएंट में मिलती है, जो 19 इंच के व्हील से लैस है। इसी तरह 19 इंच के व्हील के साथ ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन 'परफॉर्मेंस' वेरिएंट में 758 किमी की रेंज मिलती है। दोनों में 21 इंच व्हील का ऑप्शन भी है, जिससे रेंज घट जाएगी। 

यह भी पढ़ें: नए अवतार में लॉन्च हुई 9 सीटों वाली ये MPV कार, मिलते हैं कमाल के फीचर्स

1.25 करोड़ रुपये है कीमत
कंपनी की योजना 500 से कम एयर ड्रीम एडिशन इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान बनाने की है जिसमें 823 किलोमीटर की रेंज होगी। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत $169,000 (लगभग ₹1.25 करोड़ में परिवर्तित) रहने की संभावना है। इसका एक ग्रैंड टूरिंग वर्जन भी होगा और उसमें भी ग्राहकों को करीब 830 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। दूसरे वर्जन का प्रोडक्शन इसी साल शुरू हो जाएगा और इसकी कीमत $139,000 (1 करोड़ रुपये से थोड़ा ज्यादा) रहने की संभावना है। 

संबंधित खबरें