अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेंज रोवर LWB ऑटोबायोग्राफी को कहां तक टक्कर देगी लेक्सस LX 450D

Range Rover LWB Autobiography vs Lexus LX 450D
Range Rover LWB Autobiography vs Lexus LX 450D

टोयोटा के लग्ज़री ब्रांड लेक्सस ने अपनी फ्लैगशिप एसयूवी एलएक्स 450डी को भारत में उतार दिया है, cardekho.com के मुताबिक दिल्ली, एक्स-शोरूम की कीमत 2.32 करोड़ रूपए है। इसे टोयोटा लैंड क्रूज़र पर तैयार किया गया है, भारत में इंपोर्ट होने की वजह से इस पर कस्टम ड्यूटी और ज्यादा टैक्स लगता है, इस वजह से यह लैंड क्रूज़र से महंगी है। कद-काठी और फीचर के लिहाज से यह भारत में उपलब्ध रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी को टक्कर देगी, यहां हमने कई मोर्चों पर लेक्सस एलएक्स 450डी की तुलना रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

Range Rover LWB Autobiography vs Lexus LX 450D
रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी 5199 एमएम लंबी है, जबकि लेक्सस एलएक्स 450डी की लंबाई 5080 एमएम है। चौड़ाई के मामले में भी रेंज रोजर एलडब्ल्यूबी आगे है, यह 2220 एमएम चौड़ी है, जबकि लेक्सस एलएक्स 450डी की चौड़ाई 1980 एमएम है। ऊंचाई के मामले में एलएक्स 450डी आगे है, यह 1865 एमएम ऊंची है, जबकि रेंज़ रोवर की ऊंचाई 1840 एमएम है, इनकी ऊंचाई में 25 एमएम का अंतर है। व्हीलबेस में एक बार फिर रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी आगे है, इसका व्हीलबेस 3120 एमएम का है, जबकि एलएक्स 450डी का व्हीलबेस 2850 एमएम का है। ज्यादा लम्बी, ज्यादा चौड़ी और लम्बे व्हीलबेस की वजह से एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी के केबिन में ज्यादा जगह मिलती है।

परफॉर्मेंस
परफॉर्मेंस

रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी में पेट्रोल और डीज़ल इंजन का विकल्प मिलता है, जबकि लेक्सस एलएक्स 450डी में केवल डीज़ल इंजन ही दिया गया है। यहां हमने दोनों एसयूवी के डीज़ल इंजन की तुलना की है...

लेक्सस एलएक्स 450डी में 4.5 लीटर का वी8 इंजन लगा है, जो 265 पीएस की पावर और 650 एनएम का टॉर्क देता है, यह इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी में 4.4 लीटर का वी8 इंजन लगा है, इसकी पावर 400 पीएस और टॉर्क 740 एनएम है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। पावर और टॉर्क के मामले में रेंज रोवर आगे है और इस में लेक्सस की तुलना में ज्यादा माइलेज भी मिलता है, इसका फ्यूल टैंक भी बड़ा है जिस वजह से यह लेक्सस के मुकाबले ज्यादा दूरी तय कर सकती है।

कीमत और फीचर
कीमत और फीचर

लेक्सस एलएक्स 450डी की कीमत 2.32 करोड़ रूपए है, जबकि रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी की कीमत 3.35 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, इन दोनों एसयूवी की कीमत में इतना अंतर है कि इतने में एक रेंज रोवर स्पोर्ट खरीदी जा सकती है। ऑटोबायोग्राफी के फीचर और इसके केबिन में ज्यादा जगह इसकी बढ़ी हुई कीमत को जायज ठहराते हैं। दोनों एसयूवी में एयर सस्पेंशन, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ रियर पैसेंजर स्क्रीन, सनरूफ, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पार्क असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।

Lexus LX 450D

लेक्सस 450डी की बात करें तो इस में 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, हैड्स-अप डिस्प्ले, 10 एयरबैग्स, पार्किंग असिस्ट, 19 स्पीकर्स वाला मार्क लेविंसन का ऑडियो सिस्टम, पिछली सीटों के लिए भी एंटरटेंमेंट सिस्टम, रियर आर्मरेस्ट पर एसी और एंबियंट लाइटिंग के कंट्रोल बटन, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल एसी और फुल एलईडी हैडलाइट्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं।

रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी में दूसरी किसी भी एसयूवी की तुलना में पीछे की तरफ ज्यादा आरामदायक सीटें दी गई हैं, इन में रिक्लाइनिंग, हीटिंग, कूलिंग और मसाज फंक्शन भी दिया गया है।

Range Rover LWB Autobiography

ऑटोबायोग्राफी में हीटेड स्टीयरिंग व्हील, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बाहरी शीशों में भी हीटिंग और ऑटो डिमिंग और मैमोरी फंक्शन दिया गया है। इस में कोई मायने नहीं रखता कि आप इन में से कौन सी एसयूवी खरीदते हैं क्योंकि दोनों ही एसयूवी में अच्छे और एडवांस फीचर दिए गए हैं, अगर खुद ड्राइव करने के बजाय आप ड्राइवर रखना पसंद करते हैं तो आपके लिए रेंज रोवर एलडब्ल्यूबी ऑटोबायोग्राफी बेहतर विकल्प रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lexus LX 450D vs Range Rover LWB Autobiography