Hindi Newsऑटो न्यूज़Lamborghini bringing self healing car

WOW! लैम्बोर्गिनी लाई सेल्फ हीलिंग कार, स्क्रैच पड़ने पर खुद हो जाएगी ठीक

लैम्बोर्गिनी ने दुनिया की पहली सेल्फ हीलिंग स्पोर्ट्स कार बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। इस कार की बॉडी या ट्यूब पर अगर किसी तरह का नुकसान होता है, तो वह उसे खुद ब खुद ठीक करने में सक्षम होगी।...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSun, 12 Nov 2017 12:50 PM
हमें फॉलो करें

लैम्बोर्गिनी ने दुनिया की पहली सेल्फ हीलिंग स्पोर्ट्स कार बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। इस कार की बॉडी या ट्यूब पर अगर किसी तरह का नुकसान होता है, तो वह उसे खुद ब खुद ठीक करने में सक्षम होगी। इसके लिए कार पर कुछ प्रकार के सेंसर लगाए जाएंगे जो उसके स्वास्थ्य की जांच करेगा और जरूरत पड़ने पर स्क्रैच और ट्यूब में आने वाले नुकसान को खुद ठीक कर सकेगा। यह सुपर कार मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर तैयार की गई। लैम्बोर्गिनी के मैनेजर और सीईओ स्टेफानो डोमेनीकली के मुताबिक उनकी कंपनी हमेशा नेक्स्ट जनरेशन कार के बारे में सोचती है। 

लैंबोर्गिनी की इस अगले जेनरेशन की इलेक्ट्रिक सुपरकार के मॉडल में बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 'टर्जो मिलेनिओ' नाम से जारी किए गए कंसेप्ट कार के बारे में बताया है कि इसमें बैटरी नहीं होंगी। इस कार को लैंबोर्गिनी ने एमआईटी के साथ मिलकर तैयार किया है। लैंबोर्गिनी ने एमआईटी के साथ 3 साल के पार्टनरशिप का करार किया था।

ऐप पर पढ़ें