Hindi NewsAuto NewsKnow when Renault s New Generation Duster will launch in india

रेनो की नई जनरेशन डस्टर के लॉन्च से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई

रेनो डस्टर भारत में एक पॉपुलर एसयूवी के रूप में शुमार है। कंपनी ने लॉन्च से लेकर अब तक इसके नेक्स्ट जनरेशन वर्जन को लॉन्च नहीं किया है। रेनो से उम्मीद की जा रही थी कि कंपनी इस साल के अंत तक...

रेनो की नई जनरेशन डस्टर के लॉन्च से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई
नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 22 March 2019 05:15 PM
हमें फॉलो करें

रेनो डस्टर भारत में एक पॉपुलर एसयूवी के रूप में शुमार है। कंपनी ने लॉन्च से लेकर अब तक इसके नेक्स्ट जनरेशन वर्जन को लॉन्च नहीं किया है। रेनो से उम्मीद की जा रही थी कि कंपनी इस साल के अंत तक डस्टर के नए जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर देगी। लेकिन अब इसके लॉन्च में एक साल का समय और लग सकता है। रेनो के नए सीईओ वैंकटराम ममिलापल्ले ने इस बात की ओर इशारा किया है। 

ममिलापल्ले ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि ' रेनो 2019-20 में दो कारें लॉन्च करेगी, जिनमें से एक जुलाई 2019 और दूसरी को इसके एक साल बाद यानी 2020 में लॉन्च किया जाएगा'। यह तय है कि इनमें से एक क्विड पर बेस्ड सब-4 मीटर एमपीवी होगी, जिसे आरबीसी कोडनेम दिया गया है। यह कार जुलाई 2019 तक लॉन्च हो सकती है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि दूसरी कार नई जनरेशन डस्टर है। 

cardekho.com के मुताबिक, नई जनरेशन डस्टर को मौजूदा डस्टर वाले बी0 प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। रेनो कैप्चर और निसान किक्स को भी इसी प्लेटाफॉर्म पर बनाया गया था। डस्टर का नया मॉडल ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह फर्स्ट-जनरेशन डस्टर की तरह ही दिखती है। हालांकि इसके फ्रंट डिज़ाइन में बड़े बदलाव किए गए है, इनमें मुख्य रूप से नई हैडलैंप, नई ग्रिल और बम्पर शामिल हैं। वहीं, रेनो ने दावा किया है कि कार का हर बॉडी पैनल एकदम नया है। बात की जाए कार कार के इंटीरियर की तो ये बिलकुल नया डिज़ाइन लिए हुए है। 

नई डस्टर की कीमत मौजूदा डस्टर के बराबर ही रखी जाने की उम्मीद है। वर्तमान में इसकी शुरूआती कीमत 7.99 लाख रुपए से लेकर 13.09 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। मौजूदा मॉडल की तरह नई डस्टर का भी मुकाबला निसान किक्स, हुंडई क्रेटा और अपकमिंग किया एसपी2आई से होगा। 

नई जनरेशन डस्टर के भारतीय बाज़ार में लॉन्च होने में सालभर का समय बचा है। ऐसे में रेनो इसके मौजूदा मॉडल में बदलाव कर इसका एक और फेसलिफ्ट वर्जन पेश करेगी। इससे पहले रेनो ने 2016 में डस्टर को अपडेट किया था। अब दूसरी बार होने जा रहे अपडेट के साथ डस्टर में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

उम्मीद की जा रही है कि कार के फ्रंट स्टाइलिंग में बदलाव किए जाएंगे। इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, प्रोजेक्टर हैडलैंप और नए व्हील दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कार के केबिन में भी कुछ बदलाव नज़र आ सकते हैं। बता दें, रेनो ने हाल ही में इसके मीडियानेव इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट किया था। जिसके बाद इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी का फीचर दिया गया।

ऐप पर पढ़ें