Hindi Newsऑटो न्यूज़Know what is special in new generation Porsche 911 company unveiled his look

जानें, नई जनरेशन पॉर्श 911 में क्या है खास, कंपनी ने उठाया पर्दा

पॉर्श ने लॉस एंजलिस में चल रहे ऑटो शो के दौरान नई जनरेशन 911 से पर्दा उठा दिया है। इसे 992 कोडनेम दिया गया है। इसे दो वैरिएंट्स : कररेरा एस और कररेरा 4एस में पेश किया गया है। यह पॉर्श 911 की आठवीं...

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Sat, 1 Dec 2018 07:32 PM
हमें फॉलो करें

पॉर्श ने लॉस एंजलिस में चल रहे ऑटो शो के दौरान नई जनरेशन 911 से पर्दा उठा दिया है। इसे 992 कोडनेम दिया गया है। इसे दो वैरिएंट्स : कररेरा एस और कररेरा 4एस में पेश किया गया है। यह पॉर्श 911 की आठवीं जनरेशन कार है।

cardekho.com के मुताबिक, कंपनी जल्द ही कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी उतार सकती है। भारत में 2019 के मध्य में नई कररेरा एस और कररेरा 4एस के लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

एक्सटीरियर डिजाइन : नई 911 बाहर से लगभग पहले के समान ही दिख रही है, परन्तु इसमें कई छोटे बदलाव किए गए है। नई 911 पहले से बड़ी है। फ्रंट से यह पिछले मॉडल के मुकाबले 45 मिमी चौड़ी है। इसके रियर में मिलने वाला 'वेरिएबल पोजीशन स्पॉइलर' भी अब चौड़ा हो गया है। इसके नीचे टेल लाइट्स को प्लेस किया गया है। इसके अलावा न्यू-जन 911 में इलेक्ट्रिकल पॉप-आउट डोर हैंडल्स भी दिए गए हैं।  

टेस्टिंग के दौरान फिर दिखी टाटा की ये प्रीमियम हैचबैक कार

इंटीरियर डिजाइन : नई 911 के केबिन में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के मध्य में मैन्युअल/एनालॉग रेव काउंटर (आरपीएम मीटर) मिलता है। इसके दोनों ओर फ्रेमलेस डिजिटल डिस्प्ले दिए गए है। नई 911 में 10.9 इंच का टचस्क्रीन पॉर्श कम्युनिकेशन सिस्टम (पीसीएम सिस्टम) मिलता है। कार के सेंटर कंसोल में पहले के मुकाबले कम बटन हैं। क्योंकि अधिकांश फ़ंक्शन अब इंफोटेनमेंट सिस्टम से कण्ट्रोल होंगे। इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे 5 बटन दिए गए है, जिनके द्वारा ट्रैक्शन कण्ट्रोल, पॉर्श डायनामिक चेसिस कण्ट्रोल जैसे फंक्शन को कण्ट्रोल किया जा सकेगा। कार के स्पोर्ट-क्रोनो पैकेज में स्टीयरिंग व्हील पर ही ड्राइव मोड बदलने के लिए डायल गेज मिलता है। अन्य वेरिएंट्स में इसे पीसीएम सिस्टम द्वारा बदला जा सकता है। यही नहीं, एग्जॉस्ट के लाउड मोड को भी अब पीसीएम सिस्टम द्वारा ही चुना जा सकेगा। कार के गियर सिलेक्टर के डिज़ाइन में भी अब बदलाव किया गया है। यह पारम्परिक गियर शिफ्टर की बजाए टॉगल डिज़ाइन लिए हुए है, जो बेहद अकृषक लगता है। 

इंजन : पॉर्श 911 एक स्पोर्ट कूपे कार है, जिसमे इंजन कार के पिछले हिस्से में मिलता है। आठवीं जनरेशन पॉर्श 911 में 3.0 लीटर का 6-सिलिंडर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसे पॉर्श के 8-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह 450 पीएस की पावर और 530 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कररेरा एस एक रियर ड्राइव और कररेरा 4एस ऑल-व्हील ड्राइव कार है, जो क्रमसः 3.6 सेकण्ड्स और 3.7 सेकण्ड्स में शून्य से 100 किमी/घंटे की रफ़्तार पकड़ लेती है। इस मामले में यह अपने पिछले वर्ज़न से 0.4 सेकण्ड्स तेज़ है। कार की टॉप स्पीड 305 किमी/घंटा है।

पॉर्श की इस आठवीं पीढ़ी 911 में नया "वेट" ड्राइव मोड भी जोड़ा गया है। जो सड़क की सतह पर पानी का पता लगाता है और प्राप्त सिग्नल/डाटा को गाड़ी के कण्ट्रोल सिस्टम और ड्राइवर तक भेजता है। जिससे स्लिपरी सतह पर बेहतर हैंडलिंग में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त पॉर्श 911 में थर्मल इमेज कैमरा के साथ नाइट विजन असिस्टेंट, अडेप्टिव क्रूज कण्ट्रोल, ऑटोनोमस इमरजेंसी असिस्टेंट जैसे कई इंटेलीजेंट फीचर वैकल्पिक तौर पर मिलते हैं। 

ऐप पर पढ़ें