Hindi NewsAuto NewsKnow What are the differences in new and old Toyota camry

ऐसे जानें नई और पुरानी टोयोटा कैमरी में क्या है अंतर

अगर आप नई सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं तो अब आपके सामने टोयोटा की नई कैमरी भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। टोयोटा ने अपनी नई कैमरी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे केवल हाइब्रिड अवतार में पेश...

ऐसे जानें नई और पुरानी टोयोटा कैमरी में क्या है अंतर
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Tue, 22 Jan 2019 06:32 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप नई सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं तो अब आपके सामने टोयोटा की नई कैमरी भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। टोयोटा ने अपनी नई कैमरी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे केवल हाइब्रिड अवतार में पेश किया गया है। इसकी कीमत 36.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका मुकाबला होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड से है। यहां हमने कई मार्चों पर नई कैमरी की तुलना पुराने मॉडल से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

                     पुरानी कैमरी      नई कैमरी           अंतर
लंबाई           4850 एमएम    4885 एमएम    + 35 एमएम
चौड़ाई          1825 एमएम    1840 एमएम    + 15 एमएम
ऊंचाई           1480 एमएम    1455 एमएम    - 25 एमएम
व्हीलबेस        2775 एमएम    2825 एमएम    + 50 एमएम

नई कैमरी को नए टीएनजीए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर लेक्सस ईएस 300एच भी बनी है। नई कैमरी पहले से ज्यादा लंबी और ज्यादा चौड़ी है। नई कैमरी का व्हीलबेस भी पहले से ज्यादा बड़ा है। कद-काठी में बड़ी होने की वजह से केबिन के स्पेस में भी इजाफा हुआ है।

एक्सटीरियर
cardekho.com के मुताबिक, नई कैमरी का डिजाइन पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है। नई कैमरी में आगे की तरफ बड़ा बंपर लगा है, इस पर बड़ा एयर डैम, होरिजोंटल पट्टियों के साथ दिया गया है। नई कैमरी में पहले से कम क्रोम का इस्तेमाल हुआ है, इस वजह से यह ज्यादा स्पोर्टी नज़र आती है।

साइड वाले हिस्से का डिजाइन काफी हद तक ईएस 300एच से मिलता-जुलता है। इसकी रूफलाइन को कूपे मॉडल जैसा रखा गया है। सी-पिलर बूट स्पेस में मिला हुआ है। पुराने मॉडल की तुलना में यह ज्यादा पारंपरिक नज़र आती है।

निसान की नई 'किक्स' एसयूवी भारत में लॉन्च, कीमत 9.55 लाख से शुरू

पीछे वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां पतले और होरिजोंटल टेललैंप्स लगे हैं, जो इसे पहले से ज्यादा स्टाइलिश बनाते हैं। नई कैमरी में रियर स्पॉइलर भी दिया गया है, जो इस में स्पोर्टी कार वाला अहसास लाता है।

केबिन
नई कैमरी के केबिन में भी कई अहम बदलाव हुए हैं। इसका केबिन पहले से ज्यादा साफ-सुथरा और दमदार है। इस में पहले की तरह ब्लैक-बैज ट्रीटमेंट दिया गया है। डैशबार्ड पर 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। 2019 कैमरी के डैशबोर्ड पर नई कर्व लाइनें दी गई हैं, जो वाटरफॉल डिजायन से प्रेरित है।

पुरानी कैमरी की तरह नई कैमरी में भी पावर रिक्लाइन रियर सीटें और सेंटर आर्मरेस्ट पर इंफोटेंमेंट और एसी के कंट्रोल्स दिए गए हैं। पुरानी कैमरी में आर्मरेस्ट पर फिजिकल बटन लगे थे, जबकि नई कैमरी में टच-सेंसिटिव कंट्रोल्स दिए गए हैं।

फीचर
नई टोयोटा कैमरी में सनरूफ, 10 इंच हैड्स-अप डिस्प्ले और वायरलैस मोबाइल चार्जर जैसे कई काम के फीचर फीचर दिए गए हैं।

सेफ्टी: सुरक्षा के लिए इस में पहले की तरह 9 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पार्क असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंफोटेंमेंट : पुरानी कैमरी में 2-डिन म्यूजिक सिस्टम, ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी के साथ दिया गया था। नई कैमरी में 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो ब्लूटूथ, नेविगेशन और यूएसबी सपोर्ट करता है। इस में 9-स्पीकर वाला जेबीएल का ऑडियो सिस्टम भी लगा है।

लाइट: नई कैमरी में पहले की तरह ऑटोमैटिक एलईडी हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। हैडलैंप्स में बदलाव हुआ है। इस में मल्टी-रिफ्लेक्टर की जगह प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिया गया है।

कंफर्ट : पुरानी कैमरी की तरह नई कैमरी में भी थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर आर्मरेस्ट (टच सेसिंटिव कंट्रोल के साथ), रेन सेंसिंग वाइपर, पावर रिक्लाइन रियर सीटें, रियर पावर सनशेड, ऊपर-नीचे और आगे-पीछे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील, वेंटिलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें जैसे फीचर दिए गए हैं। नई कैमरी में 10 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सीटें दी गई हैं, जबकि पुरानी कैमरी में 8-तरह से एडजस्ट होने वाली सीटें लगी थीं।

व्हील : पुरानी कैमरी में 215/55 आर17 साइज के टायर लगे थे, जबकि नई कैमरी में 235/45 आर18 साइज के टायर दिए गए हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस
                          पुरानी कैमरी          नई कैमरी
इंजन                      2.5 लीटर           2.5 लीटर
इलेक्ट्रिक मोटर        105 किलोवॉट    88 किलोवॉट
पावर (संयुक्त)           205 पीएस         218 पीएस
टॉर्क (इंजन)             213 एनएम        221 एनएम
टॉर्क (मोटर)             270 एनएम        202 एनएम
गियरबॉक्स              ई-सीवीटी            ई-सीवीटी
माइलेज         19.16 किमी प्रति लीटर   23.27 किमी प्रति लीटर

कीमत

नई टोयोटा कैमरी की कीमत 36.95 लाख रुपये है। यह पुरानी कैमरी से 24,000 रुपये सस्ती है। पुरानी कैमरी हाइब्रिड की कीमत 37.22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) थी।

ऐप पर पढ़ें