Hindi NewsAuto NewsKnow about mileage of Maruti Suzuki New Ertiga cars

डिजाइन और रंग-रूप के साथ नई अर्टिगा का माइलेज भी है दमदार!

अगर आप मारुति की नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो नई अर्टिगा आपकी उम्मीदों पर पूरी तरह खरी उतर सकती है। नए डिजाइन और कई बदलावों के साथ आज भारत में लॉन्च होने जा रही नई अर्टिगा के...

डिजाइन और रंग-रूप के साथ नई अर्टिगा का माइलेज भी है दमदार!
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Wed, 21 Nov 2018 05:40 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप मारुति की नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो नई अर्टिगा आपकी उम्मीदों पर पूरी तरह खरी उतर सकती है। नए डिजाइन और कई बदलावों के साथ आज भारत में लॉन्च होने जा रही नई अर्टिगा के माइलेज को लेकर नई जानकारी सामने आई है। यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में आएगी। सूत्रों की मानें तो अर्टिगा में आने वाला नया पेट्रोल इंजन 19 किमी प्रति लीटर और डीजल इंजन 25 किमी प्रति लीटर के आसपास माइलेज देगा। अगर ऐसा होता है तो नई अर्टिगा माइलेज के मामले में पहले से ज्यादा बेहतर होगी।

नए डिजाइन के साथ भारत में लॉन्च होगी नई अर्टिगा, ये होंगे अहम बदलाव

cardekho.com के मुताबिक, नई मारुति अर्टिगा को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में फेसलिफ्ट सियाज़ वाला नया 1.5 लीटर के12बी इंजन मिलेगा, जो 104.7 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल वाला 1.3 लीटर इंजन आएगा। सेगमेंट में अर्टिगा एकमात्र कार होगी, जिस में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड आएगा, वहीं पेट्रोल में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा।

  2018 मारुति अर्टिगा (संभावित) पुरानी मारुति अर्टिगा माइलेज अंतर 
पेट्रोल एमटी 19.34 किमी प्रति लीटर 17.50 किमी प्रति लीटर 1.84 किमी प्रति लीटर
पेट्रोल एटी 18.69 किमी प्रति लीटर 17.03 किमी प्रति लीटर 1.66 किमी प्रति लीटर
डीज़ल एमटी 25.47 किमी प्रति लीटर 24.52 किमी प्रति लीटर 0.95 किमी प्रति लीटर

अगर इन अफवाहों पर यकीन करें तो नई मारुति अर्टिगा का पेट्रोल इंजन पहले के मुकाबले करीब 2 किमी प्रति लीटर का ज्यादा माइलेज देगा। पेट्रोल ऑटोमैटिक का माइलेज करीब 1.66 किमी प्रति लीटर ज्यादा है। डीज़ल इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हियरटेक प्लेटफार्म पर बनने की वजह से डीज़ल इंजन के माइलेज में भी एक किमी प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है।

ऐप पर पढ़ें