फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोहो जाइए तैयार! नए अवतार में आ रही किआ की ये सबसे सस्ती कार, पहले से ज्यादा होगा इसका माइलेज; मिलेंगे ये गजब फीचर्स

हो जाइए तैयार! नए अवतार में आ रही किआ की ये सबसे सस्ती कार, पहले से ज्यादा होगा इसका माइलेज; मिलेंगे ये गजब फीचर्स

टाटा नेक्सन, मारुति सुजुकी ब्रेजा, हुंडई वेन्यू को टक्कर देने वाली किआ की सोनेट जल्द ही एक नए अवतार में आएगी। इसमें कई गजब एडवांस फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसका माइलेज भी पहले से बढ़ सकता है।

हो जाइए तैयार! नए अवतार में आ रही किआ की ये सबसे सस्ती कार, पहले से ज्यादा होगा इसका माइलेज; मिलेंगे ये गजब फीचर्स
Sarveshwar Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 02:11 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन पैसेंजर व्हीकल मार्केट में कई मॉडलों ने हाल ही में एंट्री ली है। कई नए मॉडलों के आने के बावजूद भी किआ की कारों ने प्रभावशाली सफलता हासिल की है। अपनी सेल्टोस एसयूवी के साथ और बाद में सोनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ कंपनी ने भारत में प्रवेश किया था। वहीं, किआ इंडिया ने 2023 की शुरुआत में अपडेटेड सेल्टोस लॉन्च की है। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किआ वर्तमान में सॉनेट के नए अवतार पर काम कर रही है। किआ सोनेट फेसलिफ्ट की इमेज पहले ही ऑनलाइन लीक हो चुकी है, जिसमें एक्सटीरियर डिज़ाइन का पता चलता है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुख्य डिजाइन को खराब किए बिना काफी अपडेटेड लगती है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 4 महीने में ही हुंडई की इस सस्ती SUV को 1 लाख लोगों ने खरीदा, कीमत, माइलेज समेत इन 5 वजहों से हो रही झटपट बिक्री

उम्मीद है कि किआ इंडिया (Kia India) 2024 की शुरुआत में देश में सॉनेट फेसलिफ्ट लॉन्च करेगी। एक बार लॉन्च होने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी का फेसलिफ्ट वैरिएंट टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और मारुति सुजुकी ब्रेजा जैसे मॉडलों को टक्कर देगा। एसयूवी के प्रति भारतीय खरीदारों का उत्साह तेजी से बढ़ रहा है, जो वैश्विक रुझान के अनुरूप है। इससे उत्साहित होकर देश के कार बाजार में मौजूद सभी वाहन निर्माता बाजार का एक बड़ा हिस्सा हथियाने का लक्ष्य बना रहे हैं। टाटा मोटर्स ने 2023 की शुरुआत में ही नेक्सन का काफी अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया है। अब, किआ इस सेगमेंट के लिए अपने जवाब पर काम कर रही है। 

डिजाइन अपडेट होने की उम्मीद

किआ सोनेट के एक्सटीरियर में सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण डिज़ाइन अपडेट के साथ आने की उम्मीद है। सॉनेट फेसलिफ्ट चीनी मीडिया के माध्यम से लीक हो गई है और यह चीन के बाजारों के लिए है। भारत-स्पेक मॉडल थोड़ा अलग दिख सकता है। उम्मीद है कि अपडेटेड किआ सोनेट एसयूवी एक अपडेटेड हेडलैंप क्लस्टर के साथ आएगी, जिसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के लिए एक फिर से डिज़ाइन किया गया मोटिफ होगा। जैसा कि लीक हुई तस्वीर से पता चलता है, एसयूवी में ग्रिल पर कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन हेडलैंप अपडेट किए गए हैं। हालांकि, बम्पर में कुछ बदलाव किए गए हैं। उम्मीद है कि कार का पिछला प्रोफ़ाइल पुन: डिज़ाइन किए गए टेललाइट्स और एक कनेक्टेड एलईडी लाइटबार के साथ आएगा, जो आधुनिक कारों में सबसे ट्रेंडी स्टाइलिंग एलीमेंट में से एक है। उम्मीद है कि भारत-स्पेक सॉनेट फेसलिफ्ट में दोबारा डिजाइन किए गए अलॉय व्हील मिलेंगे।

केबिन के अंदर बदलाव कॉस्मेटिक बदलाव

किआ सोनेट फेसलिफ्ट के अपडेटेड केबिन के साथ आने की भी उम्मीद है, जिसमें नए फीचर्स शामिल होंगे। केबिन के अंदर बदलाव कॉस्मेटिक बदलाव होने की संभावना है, जबकि उम्मीद है कि एसयूवी को कुछ अपडेटेड फीचर्स भी मिलेंगे। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अपडेट किया जाएगा। नई सोनेट (Sonet) में कुछ अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

माइलेज में होगा थोड़ा सुधार

किआ सॉनेट फेसलिफ्ट मौजूदा मॉडल में पेश किए गए समान इंजन ऑप्शन के साथ जारी रहने की संभावना है। नई सोनेट में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसमें 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 6-स्पीड iMT, 6-स्पीड ऑटोमैटिक या 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। प्रस्ताव पर दूसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल यूनिट होगा, जो iMT गियरबॉक्स या ऑटोमैटिक विकल्पों के साथ आएगा। उम्मीद है कि ये इंजन मौजूदा मॉडल के समान ही पावर और टॉर्क आउटपुट देंगे। हालांकि, माइलेज में थोड़ा सुधार हो सकता है।

बटोर लीजिए पैसा! 2024 शुरू होते टोयोटा लाएगी फ्रोंक्स के टक्कर की धाकड़ SUV, ₹8 लाख होगी इसकी कीमत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें