Hindi Newsऑटो न्यूज़Kia Motors unveiled Sorento New Generation Model

किया मोटर्स ने उठाया सोरेंटो के न्यू जनरेशन मॉडल से पर्दा, इस बात पर अब भी संशय

किया मोटर्स (Kia Motors) ने सोरेन्टो एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल (New Generation Sorento) से पर्दा उठा दिया है। इसे मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित होने जा रहे जिनेवा मोटर शो 2020 में शोकेस किया जाना...

Praveen Sharma नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम , Tue, 18 Feb 2020 07:48 PM
हमें फॉलो करें

किया मोटर्स (Kia Motors) ने सोरेन्टो एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल (New Generation Sorento) से पर्दा उठा दिया है। इसे मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित होने जा रहे जिनेवा मोटर शो 2020 में शोकेस किया जाना है। इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर को नया डिज़ाइन दिया गया है और यह इस साल के अंत तक यूरोपियन मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। 

मौजूदा मॉडल के मुकाबले किया सोरेन्टो (Kia Sorento) का न्यू जनरेशन मॉडल का स्टांस बदला हुआ नज़र आएगा। इसमें टाइगर नोज़ ग्रिल दी गई है जिसके दाएं-बाएं पतले एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। ब्लैक कलर के सेंट्रल एयरडैम और फॉक्स स्किड प्लेट के साथ आने वाले बंपर पर ड्यूल टोन ट्रीटमेंट किया गया है। 

CarDekho के मुताबिक, कार के साइड प्रोफाइल में फ्लेयर्ड व्हील आर्क और बड़े ग्लास एरिया के नीचे शार्प शोल्डर लाइन दी गई है। पीछे से नई सोरेन्टो फुल साइज़ एसयूवी टेल्यूराइड (Kia Telluride) जैसी लगती है। मगर, नई सोरेन्टो में टू पीस टेललैंप दिए गए हैं जबकि टेल्यूराइड में सिंगल पीस यूनिट ही दी गई है। 

ड्यूल टोन ब्लैक-टैन अपहोल्स्ट्री की वजह से नई सोरेन्टो (New Sorento) का केबिन काफी प्रीमियम नज़र आ रहा है। लेकिन इसके केबिन में सबसे ज्यादा आकर्षक मर्सिडीज़ जैसा कनेक्टेड स्क्रीन सेटअप है जिसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।  इसके अलावा न्यू जनरेशन किया सोरेन्टो में ब्रश्ड एल्यूमिनियम फिनिशिंग वाले टू पीस एसी वेंट भी दिए गए हैं। 

कुछ ही दिनों के अंदर किया सोरेन्टो 2020 (Sorento 2020) को पेश किया जाना है मगर, कंपनी ने इसकी फीचर लिस्ट और इंजन स्पेसिफिकेशन की जानकारी से अभी तक पर्दा नहीं उठाया है। माना जा रहा है कि इसमें हुंडई सेंटा फे (Hyundai Santa Fe) वाले इंजन दिए जा सकते हैं। बता दें कि सेंटा फे एसयूवी इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। ऐसे में नज़र डालते हैं इसके इंजन स्पेसिफिकेशन पर: 

इंजन

2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल

2.4-लीटर पेट्रोल 

2.0-लीटर डीज़ल

2.2-लीटर डीज़ल

पावर

235 पीएस

185 पीएस

150पीएस/185 पीएस

200 पीएस

टॉर्क

352 एनएम

241 एनएम

400 एनएम

440 एनएम

ट्रांसमिशन

8-स्पीड एटी

8-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी /8-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी /8-स्पीड एटी

यदि किया मोटर्स सोरेन्टो को भारत में लॉन्च करती है तो इसमें पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प मिलेगा। 

किया मोटर्स ने फिलहाल तो भारत में सोरेन्टो एसयूवी (Sorento SUV) को लॉन्च किए जाने को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। कंपनी इंडियन मार्केट में हर 6 महीने के भीतर एक नई कार उतारने की बात कह चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि सोरेन्टो को अगले साल भारत में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में कंपनी की अगली पेशकश सब-4 मीटर एसयूवी सोनेट होगी जिसे 2020 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में लॉन्च होने पर किया सोरेन्टो का मुकाबला होंडा सीआर-वी, फोक्सवैगन टिग्वान ऑल स्पेस, स्कोडा कोडियाक जैसी पॉपुलर कारों से होगा। वहीं यह कार फोर्ड एंडेवर (Ford Endeavour ) और टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) जैसी बॉडी ऑन फ्रेम चेसिस पर बनी पॉपुलर एसयूवी को भी टक्कर देती नज़र आ सकती है। 

ऐप पर पढ़ें