DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेल्टोस के बाद अब किया मोटर्स कार्निवल नाम से उतारेगी ये कार

किया मोटर्स भारत में अपनी पहली कार सेल्टोस के साथ अगस्त 2019 में कदम रखने जा रही है। जानकारी मिली है कि सेल्टोस एसयूवी के बाद ​कंपनी कार्निवल नाम से एक एमपीवी यहां उतारेगी। किया कार्निवल अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से ही उपलब्ध है। यह सेडोना एवं ग्रांड कार्निवल के नाम से जानी जाती है। किया मोटर्स भारत में इसे केवल 'कार्निवल' नाम से ही उतार सकती है। यह एक प्रीमियम एमपीवी होगी जो 7-सीटर और 8-सीटर वर्जन में पेश की जा सकती है। 

cardekho.com के मुताबिक, किया कार्निवल के भारतीय वर्जन में 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 202 पीएस पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध मॉडल 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स केे साथ आता है। एमपीवी सेगमेंट में किया कार्निवल को टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के ऊपर पोजिशन किया जाएगा। 

 

किया कार्निवल

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

लंबाई

5115 मिलीमीटर

4735 मिलीमीटर

चौड़ाई

1985 मिलीमीटर

1830 मिलीमीटर

उंचाई

1740 मिलीमीटर

1795 मिलीमीटर

व्हीलबेस

3060 मिलीमीटर

2750 मिलीमीटर

जैसा कि ऊपर देखा जा सकता है, ऊंचाई को छोड़कर साइज़ के हर मामले में किया कार्निवल, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से बड़ी गाड़ी है। इसमें अतिरिक्त स्पेस के साथ इलेक्ट्रिक स्लाइडिंग रियर डोर, प्लश इंटीरियर, थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा जैसे प्रीमियम फीचर दिए गए हैं। कार्निवल को मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। वहीं, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा लैडर फ्रेम चेसिस प्लेटफॉर्म पर बनी है। 

भारत में किया कार्निवल को 2020 की पहली छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। किया मोटर्स इस प्रीमियम एमपीवी को 60 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार करेगी। कंपनी इसकी कीमत 22 लाख से 30 लाख रुपये के बीच रख सकती है। वैसे तो भारतीय एमपीवी सेगमेंट में कई कारें मौजूद है। मगर, कीमत के मोर्चे पर कार्निवल का मुकाबला इनोवा क्रिस्टा से होगा।

नए रंग-रूप के साथ 20 अगस्त को लॉन्च होगी हुंडई की ये शानदार कार

Tata Tigor EV दो वेरिएंट में हुई लॉन्च, कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kia Motors to launch carnival MPV by 2020 in India