Hindi Newsऑटो न्यूज़Kia Cars For Defence Personnel 1st CSD Seltos To Major General Vikal Sahni

अब CSD स्टोर्स पर भी मिलेगी किआ की ये पॉपुलर SUV, 100 से ज्यादा बुकिंग मिलीं; डिलीवरी भी शुरू

किआ इंडिया देश की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली टॉप-5 कंपनियों में शामिल हो चुकी है। इसकी सेल्टॉस और सॉनेट सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारें हैं। जल्द ही CSD स्टोर्स में सॉनेट और कैरेंस भी मिलेंगी।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 March 2023 08:49 PM
हमें फॉलो करें

किआ इंडिया देश की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली टॉप-5 कंपनियों में शामिल हो चुकी है। इसकी सेल्टॉस और सॉनेट सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारें हैं। इस बीच किआ ने CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) स्टोर्स पर सेल्टोस (Seltos) की बिक्री शुरू कर दी है। कंपनी ने इसके लिए बुकिंग्स शुरू कर दी हैं। सेल्टोस की पहली CSD यूनिट डिलीवर भी की जा चुकी है। किआ ने बताया कि उसे इस नए चैनल के तहत 100 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं। जल्द ही वह देशभर के CSD स्टोर्स में सॉनेट और कैरेंस भी उपलब्ध करा दी जाएंगी।

किआ ने पहले फेज में CSD स्टोर से सेल्टोस की डिलीवरी शुरू की है। इसके बाद सॉनेट और कैरेंस की डिलीवरी शुरू की जाएगी। CSD स्टोर से सेल्टोस की पहली डिलीवरी मेजर जनरल विकल साहनी को की गई है। किआ ने सेल्टोस की CSD कीमतों का अभी खुलासा नहीं किया है। CSD स्टोर्स से अलग रेगुलर मार्केट में सेल्टोस की एक्स-शोरूम कीमत 10.69 लाख से 19.15 लाख रुपए है।

किआ सेल्टोस का इंजन और फीचर्स

>>
सेल्टोस में कई इंजन ऑप्शन मिलते हैं। इसमें 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन दिया है, जो 113 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। एक अन्य ऑप्शन में 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 138 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन के तौर पर इसमें 1.5-लीटर इंजन दिया है, जो 113 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। सेल्टोस में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर, सीवीटी, 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड iMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। 

>> इसमें साइड एयरबैग्स के साथ कुल 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), ब्रेक असिस्ट (बीए), हिल असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), हाईलाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (हाईलाइन टीपीएमएस) और ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक जैसे कई अन्य सेफ्टी फीचर्स भी स्टैंडर्ड रूप में शामिल किए गए हैं। टॉप वैरिएंट में 6 एयरबैग्स मिलते हैं। इसमें डी-कट स्टीयरिंग व्हील, SUS स्कफ प्लेट और टेलगेट पर सेल्टॉस लोगो भी चेंज किया गया है।

1 अप्रैल से हो जाएगी महंगी
1 अप्रैल से देश भर में कारों के इंजन से जुड़े नए  एडवांस एमिशन नॉर्म्स शुरू होने वाले हैं। इस नॉर्म्स को पूरा करने सभी कंपनियों के लिए जरूरी है। सरकार का ये कदम देशभर में बढ़ते पॉल्यूशन को रोकने के लिए भी है। नए एमिशन नॉर्म्स को RDE यानी रियल ड्राइविंग एमिशन (Real Driving Emissions) नाम से भी जाना जाता है। ये नए नियमों को BS6 एमिशन नॉर्म्स का फेस 2 है। अब अप्रैल में एक बार फिर इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी। किआ इंडिया भी सेल्टॉस, सॉनेट और कैरेंस की कीमतें 50 हजार रुपए तक बढ़ाएगी।

ऐप पर पढ़ें