Hindi Newsऑटो न्यूज़Kia Carens 7 seater MPV coming in india with great features will rival to Maruti Ertiga

Kia Carens: किआ ला रही नई 7 सीटर MPV, धांसू होंगे फीचर्स, मारुति Ertiga को देगी टक्कर

किआ इंडिया देश में एक नई 7 सीटर MPV कार पर काम कर रही है। एमपीवी की लॉन्चिंग 2022 की शुरुआत में की जा सकती है। नया मॉडल भारत के साथ साउथ अफ्रीका में कई बार देखा जा चुका है। Kia KY कोडनेम वाली इस 7...

Kia Carens: किआ ला रही नई 7 सीटर MPV, धांसू होंगे फीचर्स, मारुति Ertiga को देगी टक्कर
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 1 Nov 2021 04:18 PM
हमें फॉलो करें

किआ इंडिया देश में एक नई 7 सीटर MPV कार पर काम कर रही है। एमपीवी की लॉन्चिंग 2022 की शुरुआत में की जा सकती है। नया मॉडल भारत के साथ साउथ अफ्रीका में कई बार देखा जा चुका है। Kia KY कोडनेम वाली इस 7 सीटर कार का नाम Kia Carens हो सकता है। दरअसल कंपनी ने इस नाम को इंडिया में रजिस्टर कराया है। इसके साथ ही कंपनी कुछ मार्केट्स में पहले से इस नाम की MPV बेच रही है। इस कार का मुकाबला Maruti Suzuki XL6, Ertiga, और Mahindra Marazzo से रहने वाला है। 

सेल्टोस से लंबी होगी यह कार
उम्मीद की जा रही है कि Kia Carens की लंबाई 4.5 मीटर होगी। यानी साइज में देखें तो इस नए मॉडल को Maruti Ertiga और Toyota Innova Crysta के बीच में लाया जा रहा है। किआ की नई एमपीवी 6 और 7 सीटर वेरिएंट में आ सकती है। MPV को कंपनी के SP2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है, जो हम पहले सेल्टोस और क्रेटा में भी देख चुके हैं। इस एमपीवी में Hyundai Alcazar में दिया जाने वाले अपडेटेड प्लेटफॉर्म मिल सकता है, जिसमें Creta से 150mm लंबा व्हीलबेस है। 

पुरानी कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि Kia MPV अपनी कैटेगरी की पहली गाड़ी होगी, जो तीसरी पंक्ति में इलेक्ट्रिक बंटन की सुविधा देगी। नए मॉडल में सेल्टोस और सॉनेट के जैसे बॉडी पैनल और फीचर्स दिए जाने की संभावना है। कुछ डिज़ाइन हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें 'टाइगर नोज' ग्रिल के साथ चौड़े एयर-डैम, क्रोम हाइलाइट्स, बड़े रियर डोर और शार्क फिन एंटीना मिलेंगे। 

MPV फैक्ट्री फिटेड सनरूफ और 16-इंच अलॉय व्हील के साथ आएगी। कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन- 1.5 लीटर 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल और 1.5 लीटर 4 सिलिंडर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल में आत सकती है। डीजल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा, वहीं पेट्रोल इंजन 113bhp की पावर और 244Nm के पीक टॉर्क के साथ आएगा। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाएगा। 

ऐप पर पढ़ें