फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोमात्र 5 रुपए के खर्च में चलेगी 60KM, इस व्यक्ति ने घर में ही बना डाली इलेक्ट्रिक कार

मात्र 5 रुपए के खर्च में चलेगी 60KM, इस व्यक्ति ने घर में ही बना डाली इलेक्ट्रिक कार

पेशे से करियर कंसलटेंट जॉन इस कार का इस्तेमाल अपने घर और ऑफिस के बीच आने-जाने के लिए करते है। इससे पहले, एंटनी जॉन एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे, लेकिन समय बीतने के साथ, वह एक इलेक्ट्रिक का

मात्र 5 रुपए के खर्च में चलेगी 60KM, इस व्यक्ति ने घर में ही बना डाली इलेक्ट्रिक कार
Tejeshwarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Apr 2022 02:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केरल स्थित कोल्लम जिले में रहने वाले एंटनी जॉन ने अपने घर पर ही इलेक्ट्रिक कार बना डाली है। इस कार में 2-3 लोग बैठ सकते हैं और यह एकबार फुल चार्च होने पर 60 किलोमीटर तक चल सकती है। एंटनी जॉन को इसे बनाने में सिर्फ 4.5 लाख रुपए का खर्च आया है।

पेशे से करियर कंसलटेंट जॉन इस कार का इस्तेमाल अपने घर और ऑफिस के बीच आने-जाने के लिए करते है। इससे पहले, एंटनी जॉन एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे, लेकिन समय बीतने के साथ, वह एक इलेक्ट्रिक कार चाहते थे जो उन्हें बारिश और धूप से बचा सके।

यह भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होगी मारुति की ये नई गाड़ी, कंपनी ने 11000 में बुकिंग शुरू की

यह भी पढ़ें- छा गई ये 3 गाड़ियां, सबसे ज्यादा डिमांड, माइलेज दमदार और कीमत बस....

2018 में उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के बारे में सोचना शुरू किया। एंथनी द्वारा बनाए गए कार में 2 व्यक्ति आसानी से बैठ हो सकते हैं। कार की बॉडी को एक गैरेज ने बनाया था, लेकिन सारी वायरिंग खुद एंटनी जॉन ने की थी। एंथनी के घर के नाम पर कार का नाम 'पुलकूडू' रखा गया है।

महज 5 रुपए के खर्च में 60 किलोमीटर की रेंज

कार में स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट, फॉग लाइट इंडिकेटर और फ्रंट और बैक वाइपर भी हैं।  इस इलेक्ट्रिक कार का रनिंग कॉस्ट भी काफी कम है। यह महज 5 रुपए के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

यह भी पढ़ें- नंबर 1 बनी ये गाड़ी, डिमांड जबरदस्त, कीमत बस इतनी

यह भी पढ़ें- ये कंपनी लॉन्च करेगी 19 नई गाड़ियां, इस बड़े प्लान का भी किया ऐलान

FADA के आंकड़ों के अनुसार, देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में पिछले वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की बिक्री में तीन गुना से अधिक की बढ़ोतरी देखी गई। कुल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की बिक्री 2021-22 में 4,29,217 इकाइयों तक पहुंच गई, जो वित्त वर्ष 2020-21 में 1,34,821 इकाइयों से तीन गुना अधिक है।

epaper