DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Joy की इलेक्ट्रिक बाइक्स ने बाजार में मचाई धूम, बिक्री में 446% का इज़ाफा, 40 पैसे के खर्च में दौड़ती हैं ये मोटरसाइकिलें
ऑटो

Joy की इलेक्ट्रिक बाइक्स ने बाजार में मचाई धूम, बिक्री में 446% का इज़ाफा, 40 पैसे के खर्च में दौड़ती हैं ये मोटरसाइकिलें

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 05 Aug 2021 07:52 AM
Joy की इलेक्ट्रिक बाइक्स ने बाजार में मचाई धूम, बिक्री में 446% का इज़ाफा, 40 पैसे के खर्च में दौड़ती हैं ये मोटरसाइकिलें

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पेट्रोल की उंची होती कीमत और सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिए जाने वाले सब्सिडी के चलते लोग इन वाहनों को तेजी से खरीद रहे हैं। देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी वार्डविज़ार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसके जॉय इलेक्ट्रिक बाइक ब्रांड ने बीते जुलाई महीने में शानदार प्रदर्शन किया है। 


बता दें कि कंपनी जॉय ब्रांड के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर्स दोनों की बिक्री करती है। एक्सप्रेस ड्राइव्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बीते जुलाई महीने में कुल 945 यूनिट वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 173 यूनिट के मुकाबले 446 प्रतिशत ज्यादा है।


कंपनी की इस शानदार ग्रोथ पर बोलते हुए, वार्डविज़ार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड की मुख्य वित्तीय अधिकारी, स्नेहा शौचे ने कहा कि "केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी और छूट ने वाहनों की बिक्री को कई गुना तक बढ़ा दिया है।" वह यह भी कहती हैं कि "ईंधन की कीमतों में निरंतर वृद्धि और जागरूकता कैम्पेनों ने भी वाहनों की मांग बढ़ाई है। इसके अलावा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में कई लोगों के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स मोबिलिटी पहली प्राथमिकता बन गई है।"


joy monster electric bike

मौजूदा समय में इस वाहन निर्माता की 25 से अधिक शहरों में उपस्थिति है और इसका लक्ष्य जल्द ही इस संख्या को बढ़ाना है। जॉय ई-बाइक के व्हीकल पोर्टफोलियो में तूफान, थंडरबोल्ट और स्काईलाइन जैसी कई हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक्स हैं जिनकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है। इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की भी बिक्री करती है। 


कंपनी की मशहूर बाइक Joy Monster में कंपनी ने 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 72 V, 39 AH के लिथियम बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। ये बाइक अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसको चलाने का खर्च महज 25 प्रति किलोमीटर है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 से 5.30 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 1.56 लाख रुपये है। 


इसके अलावा Joy Skyline और Thunderbolt स्पोर्ट डिज़ाइन वाली बाइक्स हैं। कंपनी ने इनमें DC हबलेस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये दोनों बाइक्स अधिकतम 150 किलोग्राम तक का भार वहन करने में सक्षम हैं और सिंगल चार्ज में 110 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती हैं। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इन बाइक्स की रनिंग कॉस्ट महज 40 पैसे प्रति किमी है। स्काईलाइन की कीमत 2.29 लाख रुपये और थंडरबोल्ट की कीमत 2.33 लाख रुपये है। 
 

संबंधित खबरें