Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोMahindra Thar का डिजाइन बना कंपनी के लिए मुसीबत, बिक्री में हो रही दिक्कत

Mahindra Thar का डिजाइन बना कंपनी के लिए मुसीबत, बिक्री में हो रही दिक्कत

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Sat, 22 May 2021 01:53 PM
Mahindra Thar का डिजाइन बना कंपनी के लिए मुसीबत, बिक्री में हो रही दिक्कत


महिंद्रा की ऑफ रोड एसयूवी Mahindra Thar के दूसरी जेनरेशन मॉडल को भारत में ग्राहकों का भरपूर प्यार मिल रहा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में इस कार का डिजाइन ही कंपनी के लिए मुसीबत बन गया है। दरअसल कंपनी ऑस्ट्रेलिया में इस कार की बिक्री की तैयारी में थी, जिसपर पॉप्युलर कार कंपनी Jeep ने कानूनी सवाल खड़े कर दिए हैं। Jeep ने कोर्ट में दावा किया है कि महिंद्रा की थार का डिजाइन Jeep Wrangler कार से प्रेरित है। 

यहां समझिए क्या है पूरा मामला
बता दें कि जीप रैंगलर भी एक ऑफ रोड एसयूवी है, जिसकी बिक्री ऑस्ट्रेलिया में पहले से की जा रही है। ऐसे में जब जीप को महिंद्रा की इस योजना का पता लगा कि वह थार को यहां लॉन्च करने जा रही है, तो जीप के स्वामित्व वाले ब्रैंड Stellantis ने कोर्ट का रुख किया। Stellantis ने महिंद्रा के खिलाफ आस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में एक शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि महिंद्रा थार की डिजाइन उसकी रेंगलर एसयूवी से मिलता जुलता है। साथ ही मांग की है कि थार को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की अनुमति न दी जाए।

यह भी पढ़ें: ये हैं 3 सबसे सस्ती 7-सीटर गाड़ियां, कम कीमत में लीजिए MPV का मजा

अमेरिकी बाजार में भी हुई थी परेशानी
बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब जीप और महिंद्रा आमने-सामने हैं। इससे पहले Mahindra ने अपनी Roxor कार को अमेरिका में बेचने का फैसला किया था, तब भी दोनों पक्ष कानूनी विवादों में उलझे थे। बता दें कि Roxor, यह पहली पीढ़ी की Thar पर आधारित एक ऑफरोड कार थी। हालांकि यूएस में इस कार की बिक्री के लिए भारतीय कार निर्माता को एसयूवी में कुछ डिजाइन परिवर्तन करने पड़े थे। 

यह भी पढ़ें: अब Google Maps बचाएगा आपकी गाड़ी का Fuel, आ रहा कमाल का फीचर

1 साल पहुंचा वेटिंग पीरियड
बता दें कि पिछले महीने आई रिपोर्ट की मानें तो भारत के कुछ शहरों में इस SUV का वेटिंग पीरियड तकरीबन 1 साल तक पहुंच गया है। बता दें कि यह कार दो इंजन विकल्पों में आती है। इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन 150 PS की पावर और डीजल इंजन 130 PS की पावर जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इस एसयूवी की कीमत 12.10 लाख रुपये से लेकर 14.15 लाख रुपये के बीच है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें