DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोआ गई हवा में उड़ने वाली बाइक, कंपनी ने शुरू की बुकिंग और कीमत है इतनी

आ गई हवा में उड़ने वाली बाइक, कंपनी ने शुरू की बुकिंग और कीमत है इतनी

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Thu, 28 Oct 2021 09:07 AM
आ गई हवा में उड़ने वाली बाइक, कंपनी ने शुरू की बुकिंग और कीमत है इतनी

दुनिया भर में अब तक उड़ने वाली कार की ही चर्चा हो रही थी, लेकिन अब उड़ने वाली बाइक भी आ चुकी है। जापान के एक स्टार्टअप ने अपनी पहली फ्लाइंग बाइक (Hoverbike) को पेश किया है। ड्रोन बनाने के लिए मशहूर A.L.I. Technologies ने इस फ्लाइंग बाइक का निर्माण किया है और इसे एक्सटूरिज्मो लिमिटेड एडिशन नाम दिया है। 

 

कंपनी का दावा है कि इस फ्लाइंग बाइक को 40 मिनट तक हवा में उड़ाया जा सकता है, इसकी अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें कन्वेंशनल इंजन और मोटर को पावर देने के लिए चार बैटरी दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक की कीमत 77.7 मिलियन येन (लगभग 5.09 करोड़ रुपये) तय की गई है। 

 

बता दें कि, कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग 26 अक्टूबर से ही शुरू कर दी है, शुरुआती दौर में कंपनी इसके 200 यूनिट्स का ही निर्माण और बिक्री करेगी। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक और रेड कलर की इस फ्लाइंग बाइक की बॉडी काफी हद तक मोटरसाइकिल जैसी ही है। कंपनी ने हाल ही में इस बाइक की स्पीड दिखाने के लिए टोक्यो रेसट्रैक पर डिवाइस का प्रदर्शन भी किया था। 

 

मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक और Kyocera जैसी कंपनियां इस स्टार्टअप को सहयोग देती है। इसकी टेस्टिंग के दौरान इसे ग्राउंड्स के कुछ मीटर ऊपर हवा में उड़ाया गया। फिलहाल इसकी उड़ान को लेकर भी कुछ ख़ास निर्देश दिए गए हैं, इसका इस्तेमाल जापान की व्यस्ततम सड़कों के उपर नहीं किया जा सकता है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें