DA Image
6 अप्रैल, 2021|1:26|IST

अगली स्टोरी

Jaguar I-PACE इलेक्ट्रिक कार इस तारीख को होगी लॉन्च, 480Km की ड्राइविंग रेंज और कीमत होगी इतनी

jaguar i-pace electric car

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। बीते दिनों Jaguar Land Rover ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार I-PACE को यहां के बाजार में पेश करने करने की घोषणा की थी। अब इस कार के लॉन्च की तारीखों का ऐलान हो गया है। कंपनी इसे आगामी 23 मार्च को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च करेगी। 


मर्सिडीज बेंज EQC के बाद ये भारतीय बाजार की दूसरी फुली बैटरी पावर्ड लग्जरी कार होगी। हाल ही में इस कार के पहले यूनिट को जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) बंदरगाह पर उतारा गया था। इस कार को तीन अलग अलग ट्रिम में पेश किया जाएगा, जिसमें S, SE और HSE शामिल है। इनमें सिंगल पावरट्रेन (EV400) का इस्तेमाल किया गया है। इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है। 


यह भी पढें: ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाना हुआ और भी आसान, बस करना होगा ये काम

जानकारी के अनुसार Jaguar I-Pace में कंपनी ने मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है जो कि 394 bhp की दमदार पावर और 696 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावां इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। यह कार महज 4.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ती है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 90kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी पैक दिया गया है, जो कि महज 45 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 7 घंटे तक का समय लगता है। 


कंपनी ने इस कार को स्लोपिंग बोनट के साथ ही स्लिक LED हेडलैंप और हनीकॉम्ब ग्रिल दिया गया है। इसके अलावां इसमें आकर्षक एलॉय व्हील और टर्न इंटिग्रेटेड ऑउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) दिया गया है। इसके अलावा इस कार में कंपनी ने Luxtec स्पोर्ट सीट, 380 वाट का मेरिडियन साउंड सिस्टम, इंट्रैक्टिव ड्राइवर डिस्प्ले, 3D सराउंड कैमरा, ड्राइवर कंडीशन मॉनिटर, एनिमेटेड डायरेक्शनल इंडिकेटर्स, 3D सराउंड साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले और एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं।


यह भी पढें: Ola ला रहा है नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 100Km, कीमत होगी इतनी 

Jaguar I-Pace के साथ कंपनी 5 साल का सर्विस पैकेज, 5 साल तक के लिए जगुआर रोडसाइड एसिस्टेंस और 7.4 kW की क्षमता का माउंटेड चार्जर भी दे रही है। विश्व बाजार में I-PACE खासी मशहूर है और इसने अब तक 80 से ज्यादा अवार्ड अपने नाम किए हैं, जिसमें वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, वर्ल्ड ग्रीन कार इन 2019 और वर्ल्ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर का खिताब शामिल है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jaguar I PACE to be launched in India on 9th March expected price driving range and features