DA Image
19 अप्रैल, 2021|1:10|IST

अगली स्टोरी

इन 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (DL) से चला सकते हैं गाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

indian driving licence

Indian Driving Licence: शानदार चमचमाती सड़कों पर लांग ड्राइव पे जाना एक बेहद ही सुखद अहसास होता है। ये अहसास और भी बेहतर हो जाता है जब आप किसी विदेशी मुल्क की सड़कों पर फर्राटा भरते हैं। हालांकि अपने देश में भी रोड कंस्ट्रक्शन और इन्फ्रास्ट्रक्चर तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन विदेशी धरती पर गाड़ी दौड़ाने का अपना ही मजा है। 


बहरहाल, किसी भी देश में ड्राइविंग के लिए सबसे जरूरी होता है ड्राइविंग लाइसेंस (DL), क्या आप जानते हैं कि आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से दुनिया के कुछ बेहतरीन देशों में भी ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में उन 15 देशों के बारे में बताएंगे जहां का कानून आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग करने की अनुमति देता है। हालांकि इसके लिए आपके पास इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट होना अनिवार्य है। तो आइये जानते हैं किन देशों में आप अपने DL से ड्राइविंग कर सकते हैं। 


driving in austraila

1)- ऑस्ट्रेलिया: दक्षिणी गोलार्द्ध के महाद्वीप के अंतर्गत आने वाले इस देश में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से वाहन चला सकते हैं। हालांकि इसके कुछ खास नियम भी हैं, जिसके तहत आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए और आपको ऑस्ट्रेलिया में तीन महीने तक ड्राइविंग करने की अनुमति दी जाती है। सबसे खास बात ये है कि आप भारतीय सड़कों की तरह बायीं तरफ ही ड्राइव कर सकते हैं। 


2)- जर्मनी: ऑटोमोबाइल का देश कहे जाने वाले जर्मनी की सड़कों पर कार दौड़ाना आपके जीवन के सबसे बेहतरीन अनुभवों में से एक हो सकता है। यहां पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल 6 महीने तक ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस किसी क्षेत्रीय भाषा में नहीं बल्कि अंग्रेजी में होना चाहिए। लग्जरी कार ब्रांड्स सेग्मेंट में जर्मनी का ही दबदबा है, Mercedes-Benz, Audi और BMW का ये देश अपने शानदार ड्राइविंग स्टाइल के लिए जाना जाता है। 


newzealand

3)- न्यूज़ीलैंड: क्रिकेट ग्राउंड पर कीवियों से मुकाबला तो कई बार देखा होगा आपने, लेकिन उनकी ही जमीन पर वाहन दौड़ाने के अनुभव को आप भूल नहीं सकते हैं। दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और अन्य कई छोटे द्वीपों से बना ये देश आपको इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल एक साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है। 


4)- यूनाइटेड किंगडम: इस देश को यूके, ब्रिटानिया या ब्रिटेन के नाम से भी जाना जाता है। इस देश में आप अपने लाइसेंस पर कुल 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। यहां तक कि आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और वेल्स की सड़कों पर भी गाड़ी दौड़ा सकते हैं। यहां पर भी लेफ्ट हैंड ड्राइविंग का ही चलन है। बता दें कि, Rolls Royce, Aston Martin और Land Rover इत्यादि प्रमुख ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनियां हैं। 


switzerland 

5)- स्विट्ज़रलैंड: दुनिया का स्वर्ग कहे जाने वाले इस देश में ड्राइविंग का लुत्फ उठाना भला किसे पसंद नहीं होगा। मध्य यूरोप के इस देश की तकरीबन 60% सरज़मीन ऐल्प्स पहाड़ों से ढकी हुई है। यहां के नियम के अनुसार आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर कंट्री साइड में 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। यहां तक कि आप अपने DL के आधार पर यहां वाहन भी किराए पर ले सकते हैं, लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए। 


6)- यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका: दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्राइविंग का आनंद ही कुछ और है। रोड एक्सप्लोरिंग के लिए ये सबसे उपयुक्त देश है। यहां के कानून के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन यहां पर भी एक शर्त है कि आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में ही होना चाहिए। गौरतलब हो कि भारतीय बाजार में धूम मचाने वाली Jeep, Ford और Chevrolet इत्यादि अमेरिका की ही कंपनियां हैं। 


7)- दक्षिण अफ्रीका: अफ़्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित ये देश अपने प्राकृतिक सौंदर्य और विस्तार के लिए जाना जाता है। यहां पर आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होने के साथ ही उस पर आपका फोटो और हस्ताक्षर (सिग्नेचर) भी होना चाहिए। 


8)- फ्रांस: फ्रांसीसी इंजन का मजा तो आपने बहुत बार लिया होगा लेकिन आप इंडियन लाइसेंस की बदौलत फ्रांस की सड़कों पर ड्राइविंग का भी लुत्फ ले सकते हैं।  ये देश अपने यहां आने वाले मेहमानों को उनके लोकल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है। लेकिन इसके साथ एक शर्त ये है कि लाइसेंस फ्रांसीसी भाषा में भी अनुवादित होना चाहिए। इस समय भारत में फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों में Renault और Peugeot इत्यादि मौजूद हैं। 


9)- कनाडा:  उत्तरी अमेरिका के इस देश में कुल 10 राज्य और 3 केन्द्र शासित प्रदेश हैं। 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस देश की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग का मजा दोगुना हो जाता है। यहां पर भी आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइविंग कर सकते हैं, लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा। 


10)-  सिंगापुर: विश्व के प्रमुख बंदरगाहों और व्यापारिक केंद्रों में से एक यह देश दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा इंडोनेशिया के बीच में स्थित है। यहां की सरकार विदेशी मेहमानों को उनके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देती है। दुनिया भर के पर्यटकों के बीच ये देश काफी मशहूर है। इसके अलावा आप हांगकांग और मलेशिया भी ड्राइव कर सकते हैं। 


11)- भूटान: पड़ोसी देश भूटान में भी आप ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं। यहां पर मिलने वाला ऑफरोडिंग का मजा शायद ही आपको कहीं मिले, हिमालय की पहाड़ियों से घिरा दक्षिण एशिया का ये छोटा सा देश अपने आप में बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य को समेटे हुए है। यहां पर आप दोपहिया और चारपहिया दोनों तरह के वाहन ड्राइव कर सकते हैं। 


12)- फ़िनलैंड: उत्तरी यूरोप में स्थित इस देश को दुनिया का सबसे खुशहाल देश भी माना जाता है। यहां के नियम के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से पूरे 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके साथ हेल्थ इंश्योरेंस होना अनिवार्य है।


13)- मॉरिशस: अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणपूर्व में स्थित ये देश ड्राइविंग के मामले में थोड़ा सख्त है, खासकर विदेशियों के लिए। यहां के नियम के अनुसार आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर केवल 1 दिन के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। मॉरीशस पूरी तरह से प्राकृतिक नजारो से भरा हुआ है, दिलचस्प बात ये है कि यहां पर तकरीबन 51 प्रतिशत आबादी हिन्दू है। 


14)- इटली: ड्राइविंग और कारों की बात हो और इटली का नाम न आए भला ये कैसे हो सकता है। दुनिया को एक से बढ़कर एक शानदार स्पोर्ट्स कार देने वाले इस देश में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन इसकी एक मात्र शर्त ये है कि आपका लाइसेंस अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के साथ होना चाहिए। बता दें कि, Ferrari, Lamborghini और यहां तक Fiat जैसी कंपनियां इटली से ही आती हैं। 


15)- नार्वे: यूरोपीय महाद्वीप का ये देश आपके लिए दुनिया के सबसे खूबसूरत नजारे पेश करता है। इस देश में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से कुल 3 महीनों तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। ये देश अपने खास मिडनाइट सन राइज के लिए भी जाना जाता है, जहां रात में अचानक से सूर्य निकल जाता है। नॉदर्न नॉर्वे में गर्मियों के मौसम में मिडनाइट-सन की घटना होना बहुत ही आम बात है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian Driving Licence Will Help To Drive In These Foreign Countries Even in USA and Germany