फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइस ऑफरोड SUV को देखकर महिंद्रा थार भूल जाएंगे, नई मारुति जिम्नी लेने का भी मन नहीं करेगा

इस ऑफरोड SUV को देखकर महिंद्रा थार भूल जाएंगे, नई मारुति जिम्नी लेने का भी मन नहीं करेगा

भारतीय बाजार में ऑफरोड SUV सेगमेंट में महिंद्रा थार का दबदबा कायम है। मार्केट में अब तक इसका कोई कॉम्पटीटर मौजूद नहीं है। हालांकि, आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी जिम्नी लॉन्च होने वाली है।

इस ऑफरोड SUV को देखकर महिंद्रा थार भूल जाएंगे, नई मारुति जिम्नी लेने का भी मन नहीं करेगा
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 08:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बाजार में ऑफरोड SUV सेगमेंट में महिंद्रा थार का दबदबा कायम है। मार्केट में अब तक इसका कोई कॉम्पटीटर मौजूद नहीं है। हालांकि, आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी जिम्नी लॉन्च होने वाली है। माना जा रहा है कि ये थार की तुलना में सस्ती होगी। जिम्नी का 5 डोर मॉडल लॉन्च किया जाएगा। यही वजह है कि लोगों को जिम्नी का इंतजार भी बेसब्री से है। वैसे, महिंद्रा ने थार के 5 डोर वैरिएंट की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इस बीच खबर आ रही है कि फोर्ड भी ऑफरोड सेगमेंट में एंट्री को तैयार है। फोर्ड की इस ऑफरोड SUV का नाम ब्रोंको (Bronco) होगा। ये प्रीमियम सेगमेंट की ऑफरोड SUV होगी। ये महिंद्रा थार और अपकमिंग मारुति सुजुकी जिम्नी से भी बेहतर डिजाइन और इंजन के साथ आ सकती है।

2 वर्जन मिलती है फोर्ड ब्रोंको
वैसे तो भारतीय बाजार में फोर्ड अपना बाजार समेट चुकी है, लेकिन कंपनी कम्पोनेंट मार्केट में अभी भी काम कर रही है। बीच में ऐसी खबरें भी आई थीं कि कंपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ बाजार में वापसी करेगी। हालांकि, ब्रोंको की भारतीय बाजार में टेस्टिंग से ये साफ हो गया है कि इसे भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। ब्रोंको का जो फोटो सामने आया है उसे देखने के बाद ये साफ होता है कि महिंद्रा थार से काफी अलग होगी। डोमेस्टिक मार्केट में फोर्ड ने ब्रोंको के दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं। इसमें पहला हार्डकोर वर्जन है, जो 2-डोर और 4-डोर ऑप्शन के साथ आता है। इसकी छत को अलग किया जा सकता है। जबकि, दूसरे वैरिएंट में ऐसा नहीं कर पाएंगे। ये दिखने में थोड़ा छोटा भी है।

इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने टूट पड़े लोग, अब तक 35 हजार यूनिट बिकीं; आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ

फोर्ड ब्रोंको के स्पेफिकेशंस और फीचर्स

>> ब्रोंको को मल्टी इंजन ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। इसमें 2.3 लीटर इकोबूस्ट 4-सिलेंडर इंजन और 2.7 लीटर इकोबूस्ट V6 इंजन का ऑप्शन मिलता है। इसके इंजन को 7-स्पीड मैनुअल या 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। बेस मॉडल में 255/70R16 टायर के साथ 16-इंच के व्हीलऔर 37×12.5 R17 के ट्रक टायर के साथ टॉप-स्पेक रैप्टर में 17-इंच के व्हील मिलते हैं।

सॉनेट, कैरेंस और कार्निवल को छोड़ लोग इस SUV की तरफ भागे; अपना ही सेल्स रिकॉर्ड तोड़ा

>> फोर्ड ब्रोंको के 2-डोर मॉडल के बेस ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 32,295 डॉलर (करीब 26.23 लाख रुपए) है। जबकि 4-डोर के बेस ट्रिम की कीमत 36,445 डॉलर (करीब 29.6 लाख रुपए) है। टॉप-स्पेक रैप्टर ट्रिम की कीमत 73,780 डॉलर (करीब 59.92 लाख रुपये) से शुरू होती है। केवल 4-डोर वैरिएंट के साथ आता है। इसे पार्ट टाइम 4X4 या फुल टाइम 4X4 ऑप्शन में भी खरीद सकते हैं।