DA Image
3 मार्च, 2021|8:33|IST

अगली स्टोरी

Tesla के भारत में लॉन्च से पहले बढ़ सकती है मुश्किलें! इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने पर हो रहा है विचार

tesla elon musk

देश में इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में एक और दिग्गज की एंट्री होने वाली है। हाल ही में अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla ने घोषणा की है कि वो भारत में अपने वाहनों को जल्द ही लॉन्च करेगी। कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही बेंगलुरु में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी भी रजिस्टर करवाया है। लेकिन Tesla के बाजार में आने से पहले ही खबर आ रही है कि शायद कंपनी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। 


रायटर्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार भारत इम्पोर्ट ड्यूटी में 5 से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी करने पर विचार कर रहा है। आगामी 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले सालाना बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सरकार देश में 50 आइटम पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है, जिसमें स्मार्टफोन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स और अन्य अप्लाइसेंस शामिल हैं। 


यह भी पढें: Nissan Magnite के लिए करना होगा लंबा इंतजार! जानिए किस शहर में कितना है वेटिंग पीरियड

ऐसा माना जा रहा है कि, आयात शुल्क बढ़ाने का कदम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा है। जिसका उद्देश्य घरेलू निर्माण को बढ़ावा देना और समर्थन करना है। हालांकि इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम में बढ़ोत्तरी होगी। बहरहाल, इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स में कितने प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जाएगी इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। 


यदि सरकार इस साल के बजट में इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के इम्पोर्ट ड्यूटी में बढ़ोत्तरी करती है, तो निश्चित ही यह Tesla की आने वाली कारों की कीमत को प्रभावित करेगी। Tesla भारत में अपनी कारों को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU), कम्पलीट नॉकडाउन यूनिट (CKD) के तौर पर भारत में पेश कर सकती है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India considering raising import duties by 5 to 10 Percent in Upcoming Budget May affect Tesla cars