DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › देश की सबसे सस्ती कार का ये वेरिएंट है बेस्ट, एडवांस फीचर्स से है लैस और देती है 22Km का माइलेज
ऑटो

देश की सबसे सस्ती कार का ये वेरिएंट है बेस्ट, एडवांस फीचर्स से है लैस और देती है 22Km का माइलेज

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Mon, 14 Jun 2021 01:01 PM
देश की सबसे सस्ती कार का ये वेरिएंट है बेस्ट, एडवांस फीचर्स से है लैस और देती है 22Km का माइलेज

पैसेंजर कार सेग्मेंट में एंट्री लेवल हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। इस कैटेगरी में मारुति सुजुकी का बोलबाला शुरू से रहा है, खासकर कंपनी की सबसे सस्ती कार Maruti Alto 800 की, दशकों से ये कार इंडियन मार्केट में लोगों की पसंदीदा रही है। बीते दिनों कुछ वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में इजाफा किया था, जिसके बाद मारुति अल्टो देश की सबसे सस्ती कार बन गई है। 


कुल 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध इस कार के बेस यानी स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 2.99 लाख रुपये है और वहीं टॉप मॉडल वीएक्सआई प्लस की कीमत 4.60 लाख रुपये है। यानी इन दोनों वेरिएंट्स की कीमत में तकरीबन 1.61 लाख रुपये का अंतर है। इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में सभी वेरिएंट्स एक समान है, कंपनी ने इसमें 796cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये कार 22 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। तो आइये जानते हैं सभी वेरिएंट्स के बारे में- 


maruti alto variant explained

Maruti Alto (Std): 


ये मारुति अल्टो का बेस वेरिएंट है और इसकी शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपये वही इसके स्टैंडर्ड ऑप्शनल वेरिएंट की कीमत 3.04 लाख रुपये है। जैसा कि हमने बताया कि सभी वेरिएंट में एक ही इंजन का इस्तेमाल किया गया है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें सभी पहियों में सेंटर कैप दिया गया है और इसके इंटीरियर को डुअल कलर (ब्लैक और बीज) से सजाया गया है। विनायल सीट अपहोल्स्टरी के साथ ड्राइवर साइड सन वाइजर, आगे और पीछे ही तरफ बॉटल होल्डर और स्टैंडर्ड सेफ़्टी फीचर्स दिए गए हैं। जैसे कि हेडलाइट लेवलिंग, हाई माउंटेड स्टॉप लैंप, इमोबिलाइजर, फ्रंट वाइपर और वॉशर, ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम प्रमुख हैं। इसमें ऑडियो सिस्टम नहीं मिलता है। 


Maruti Alto LXi: 


ये इसका दूसरा वेरिएंट है और इसकी कीमत 3.76 लाख रुपये से शुरू होती है, इसके ऑप्शनल वेरिएंट की कीमत 3.80 लाख रुपये है। इस कार में स्टैंडर्ड वेरिएंट के फीचर्स के अलावा बॉडी कलर्ड बंपर और डोर हैँडल, फुल व्हील कवर्स दिए गए हैं। जो कि इसके एक्स्टीरियर को थोड़ा बेहतर लुक देते हैं। इंटीरियर को कंपनी ने फेब्रिक और विनायल अपहोल्सटरी के साथ स्टीयरिंग व्हील, एसी वेंट्स और डोर हैँडल्स पर सिल्वर एक्सेंट दिया है। इसमें एयर कंडिशन (AC), पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, इंटीग्रेटेड सीट हेडरेस्ट, फंट्र पैसेंजर सन वाइजर, रिमोट बूट लिड ओपनर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ़्टी के तौर पर स्टैँडर्ड फीचर्स अलावा चाइल्ड लॉक और ELR सीट बेल्स्ट्स दिए गए हैं। इसके ऑप्शनल वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग भी मिलता है। 


maruti alto airbag

Maruti Alto VXi: 


ये इसका तीसरा वेरिएंट है जिसकी कीमत 4.02 लाख रुपये और इसके प्लस (VXI+) वेरिएंट की कीमत 4.16 लाख रुपये है। इस कार में LXI वेरिएंट में दिए गए फीचर्स के अलावा बॉडी साइड मोल्डिंग, कार के इंटीरियर में सेंटर कंसोल पर सिल्वर एक्सेंट का प्रयोग किया गया है। सुविधाजनक फीचर्स के तौर पर इसमें सेंटर डोर लॉक, कीलेस एंट्री, एक्सेसरी सॉकेट, कार के अंदर से ही एड्जेस्ट किए जाने वाला आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's) दिए गए हैँ। इसमें ऑडियो सिस्टम भी दिया गया है, जिसे यूएसबी के साथ रेडियो और ब्लूटूथ से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसके फ्रंट में दो स्पीकर्स भी शामिल किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से स्टैंडर्ड सेफ़्टी फीचर्स के अलावा फ्रंट पैसेंजर एयरबैग भी दिया गया है।  


नोट: यहां पर सभी वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत दी गई है, जो कि कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। इसके अलावा कार का माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। रियल वर्ल्ड में कार के माइलेज में भिन्नता संभव है। सामान्य तौर पर कार का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। 
 

संबंधित खबरें