DA Image
3 मार्च, 2021|11:11|IST

अगली स्टोरी

Tata Safari: तस्वीरों में देखें SUV लीजेंड की वापसी, बुकिंग से लेकर फीचर्स और वैरिएंट्स की पूरी डिटेल

tata safari

Tata Safari Price & Features Detail: नब्बे के दशक में भारतीय बाजार एसयूवी सेग्मेंट में एक दिग्गज प्लेयर ने एंट्री की थी। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने घरेलू बाजार में अपनी फुल साइज एसयूवी Tata Safari को पेश किया था। दशकों तक बाजार में फर्राटा भरने वाली ये SUV एक बार फिर से नए अवतार में पेश की गई है।

नए लुक, डिजाइन, फ्रेम और चेचिस के साथ ही इस नई टाटा सफारी में वो सबकुछ देने की कोशिश की गई है जिसकी जरूरत एक एसयूवी प्रेमी को होती है। बीते कल कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर पेश किया था, तो आइये तस्वीरों के साथ जानते हैं इस दमदार एसयूवी के बारे में पूरी डिटेल- 


tata safari

Tata Safari तकरीबन दो दशकों से अपने प्रेस्टीज, पावर और परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती रही है। दरअसल, नई Tata Safari कंपनी द्वारा बीते ऑटो एक्सपो में पेश की गई Gravitas ही है, जिसे कंपनी ने सफारी नाम दिया है। इस एसयूवी को अवार्ड विनिंग IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज और Omega ऑर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इसमें नए डिजाइन के ग्रिल के साथ स्टेप्ड रूफ और आकर्षक टेलगेट्स दिए हैं जो कि इसे अल्ट्रा प्रीमियम लुक देते हैं। 


आकार: इस लेजेंड्री एसयूवी को टाटा हैरियर का 7 सीटर वर्जन भी बताया जा रहा है। लेकिन साइज में यह हैरियर से तकरीबन 63 mm लंबी और 80 mm उंची और 72mm चौड़ी है। हालांकि इसका व्हीलबेस हैरियर जैसी ही 2,741 mm दी गई है। इसकी लंबाई 4,661mm, चौड़ाई 1,894mm और उंचाई 1,786mm है। इस एसयूवी में 200mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। 


tata safari

डिजाइन: नई टाटा सफारी की खास स्पोर्टी लेगेसी को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने इसे एग्रेसिव लुक और डिजाइन दिया है। हालांकि सामने से यह काफी हद तक आपको टाटा हैरियर की याद दिलाती है, लेकिन कंपनी ने इसमें कुछ बदलाव जरूर किए हैं। शॉर्प और आकर्षक हेडलाइट के साथ इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, स्पलिट हेडलैंप सेटअप दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्टैब्ड रूफ, रूफ स्पॉयलर के साथ टेलगेट और रूफ रेल दिए गए हैं। 


tata safari

नई Tata Safari के साइड प्रोफाइल को भी कंपनी ने बेहद ही आकर्षक बनाया है। इसकी बॉडी पर क्रीज लाइंस को अगले पहिए से लेकर पिछले पहिए तक आगे बढ़ाया गया है। एसयूवी में दिए गए स्किड प्लेट्स और प्लास्टिक क्लैडिंग इसके साइड प्रोफाइल को मजबूती के साथ ही स्पोर्टी लुक भी प्रदान करते हैं। कंपनी ने इसकी उंचाई को बढ़ाया है जो कि हर तरह के रोड कंडिशन में बेहतर ड्राइविंग एक्सपेरिएंस देते हैं। 


tata safari

इंटीरियर: कंपनी ने नई Safari के इंटीरियर को प्रीमियम बनाने के लिए पूरी कोशिश की है। इसे Oyster White थीम पर सजाया गया है, इसके साथ इसमें एशवुड डैशबोर्ड भी दिया गया है। इसे खास पर एड्वेंचर और फन लविंग ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है। इस एसयूवी में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही माउंटेड स्टीयरिंग व्हील और ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। JBL के खास स्पीकर्स आपके सफर को और भी बेहतर बनाते हैं। 


tata safari

नई Tata Safari को कंपनी कुल 6 वैरिएंट्स के साथ बाजार में उतारने जा रही है। इसे 6 सीटर और 7 सीटर दोनों विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। एसयूवी के भीतर स्पेस का भी बखूब ख्याल रखा गया है। इसके सेकेंड रो यानी कि दूसरी पंक्ति में कंपनी ने कैप्टन सीट दिया है, वहीं पिछली यानी कि तीसरी पंक्ति में भी व्यस्कों को बैठने के भरपूर जगह दी गई है। 


इंजन: नई टाटा सफारी लंबाई में Harrier के मुकाबले तकरीबन 63mm लंबी और 80mm उंची होगी। इस SUV में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 170hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। कंपनी भविष्य में इसे फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी बाजार में लांच कर सकती है। 


tata safari

मिलते हैं यह खास फीचर्स: कंपनी इस एसयूवी में अपना सिग्नेचर स्टाइल ओक ब्राउन डुअल टोन डैशबोर्ड देगी। इसके अलावां इसमें 8.8 इंच का फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल, JBL के दमदार स्पीकर, पैनारोमिक सनरूफ जैसे फीसर्च दिए गए हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें अलग-अलग वैरिएंट्स में एम्बीएंट लाइटिंग, जेनॉन HID प्रोजेक्टर हेडलैंप, USB चार्जर, सब वूफर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स, ऑटोमेटिक व्हीकल होल्ड, तीन अलग अलग टेरॉन मोड्स (नॉर्मल, वेट और रफ रोड), मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक AC, सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट कंसोल और oak ब्राउन अपहोल्स्ट्री इसके इंटीरियर को और भी प्रीमियम बनाते हैं। 


tata safari

दमदार सेफ्टी फीचर्स: कंपनी इसमें सेफ्टी फीचर्स का भी पूरा ख्याल रखेगी, इस एसयूवी में 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), हिल डिसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC), रोल ओवर मिटिगेशन, डायनमिक व्हील टॉर्क, इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल (EDTC), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्री-फिल (EBP), हाइड्रोलिक ब्रेक एसिस्ट (HBA), हाइड्रोलिक फेडिंग कंपनशेशन (HFC), चाइल्ड सीट ISOFIX, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं। 


tata safari

वैरिएंट्स और कलर: नई Tata Safari बाजार में कुल 6 वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें XE, XM, XT, XT+, XZ और XZ+ वैरिएंट्स शामिल हैं। कंपनी ने इन सभी वैरिएंट्स में अलग अलग फीचर्स और तकनीक दी है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यह एसयूवी कुल तीन रंगों में उपलब्ध है, जिसमें रॉयल ब्लू, डेटोना ग्रे और ऑर्कस व्हाइट शामिल है। रॉयल ब्लू इस एसयूवी का सिग्नेचर कलर है जिसका प्रचार कंपनी जोरों पर कर रही है। 


खास iRA कनेक्टिविटी फीचर: कंपनी इस एसयूवी में खास iRA कनेक्टिविटी फीचर भी दे रही है। इस फीचर को 5 अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया है। जिसमें सेफ्टी और सिक्योरिटी, रिमोट कमांड, अलर्ट और नोटिफिकेशन, एयर अपडेट्स और हेल्थ चेक शामिल है। इस फीचर का लाभ उठाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कंपनी की आधिकारिक iRA कनेक्ट नेक्स्ट एप को डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद आप इस SUV के बहुत से फीचर्स अपने स्मार्टफोन से ही ऑपरेट कर सकेंगे। इस एप की वैलिडिटी एक साल की होगी। 


tata safari

इस कनेक्टेड कार फीचर की मदद से आप रिमोट से डोर लॉक/अनलॉक, रिमोट लाइट्स ऑन/ऑफ, कार एक्सेस अलर्ट, कार चोरी होने की दशा में रिमोट इमोबिलाइजेशन, क्रिटिकल कार पैरामीटर्स पर अलर्ट, वॉलेट मोड, ट्रिप डिटेल्स इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी डीलरशिप से भी संपर्क कर सकते हैं। 


कब कर सकेंगे बुकिंग: फिलहाल कंपनी ने इसे प्रदर्शित मात्र किया है, इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसकी आधिकारिक बुकिंग आगामी 4 फरवरी से शुरु कर रही है। जहां तक कीमत की बात है तो कंपनी इस एसयूवी को 15 लाख रुपये से लेकर 22 लाख रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है। 


tata safari

तकरीबन दो दशकों के बाद Tata Safari की फिर से वापसी हो रही है, कंपनी ने इसे पहली बार साल 1998 में लॉन्च किया था। अब कंपनी एक बार फिर से इस नाम का जलवा भुनाने की कोशिश करेगी। अपने समय में यह एसयूवी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए मशहूर रही है। इससे पहले कंपनी ने इसे दो अलग अलग मॉडल के तौर पर बाजार में पेश कर चुकी है, जिसमें Safari Dicor और Safari Storme शामिल है। 


tata safari

इनसे है मुकाबला: बाजार में आने के बाद नई Tata Safari मुख्य रूप से MG Hector, Mahindra XUV500 और Jeep Compass जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस एसयूवी की क्या कीमत तय करती है। टाटा सफारी का वर्षों पुराना नाम और लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता इसके लिए पहले से ही पॉजिटिव मॉर्केट बनाकर तैयार हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In Pics Tata Safari Bookings engine Variants Features and expected Price Details with competitor