DA Image
11 अप्रैल, 2021|5:37|IST

अगली स्टोरी

Royal Enfield की दमदार क्रूजर Meteor 350 बनी इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर (IMOTY), जानिए क्या है इसमें खास

royal enfield meteor 350 wins the indian bike of the year award

IMOTY 2021: इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर के सबसे प्रेस्टीजियस अवार्ड की घोषणा की जा चुकी है। इसी के साथ बाइक्स सेग्मेंट में Royal Enfield की दमदार क्रूजर Meteor 350 को इस साल का इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर चुना गया है। इस बाइक ने ज्यूरी द्वारा सबसे ज्यादा प्वाइंट्स पाकर ये अवार्ड अपने नाम किया है। 


बता दें कि, Royal Enfield ने पिछले साल ही भारतीय बाजार में अपनी नई Meteor 350 क्रूजर मॉडल को लॉन्च किया था। इस बाइक को पिछले क्रूजर मॉडल थंडरबर्ड को रिप्लेस करते हुए पेश किया गया। बाजार में आने के बाद ही इस बाइक ने ग्राहकों के बीच अपने सफलता के झंडे गाड़ने शुरु कर दिएं और कम समय में ही खासी लोकप्रिय भी हो गई।


royal enfield meteor 350

मिले हैं इतने प्वाइंट्स: इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर के प्रतिभागियों में देश की टॉप 10 बाइक्स को जगह दी गई थी। जिसमें Royal Enfield की दमदार क्रूजर Meteor 350 ने कुल 96 प्वाइंट्स के साथ ये अवार्ड अपने नाम किया। वहीं दूसरे पायदान पर 81 प्वाइंट्स के साथ KTM 390 रही और तीसरे पोजिशन पर 59 प्वाइंट्स के साथ Hero Xtreme 160R मौजूद थी। 


कैसी है बाइक: Royal Enfield इस बाइक में कंपनी ने 350cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है जो कि 20.2 bhp की पावर और 27 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इस बाइक में कुछ खास फीचर्स को भी शामिल किया है, ये बाइक नए सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट कंसोल के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आती है। 


यह भी पढें: Thar और Sonet को पछाड़ Hyundai की ये कार बनी इंडियन कार ऑफ द ईयर

वेरिएंट्स और कीमत: ये बाइक कुल तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध है, इसके बेस मॉडल Fireball की कीमत 1,78,744 रुपये, Stellar  वैरिएंट की कीमत 1,84,337 रुपये और टॉप सुपरनोवा वैरिएंट की कीमत 1,93,656 रुपये है। हाल ही में कंपनी ने अपनी इस बाइक की कीमत में इजाफा किया था, जिसके बाद बाइक की कीमत 2,900 रुपये से लेकर 3,100 रुपये तक बढ़ गई थी। 


इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर के साथ ही इंडियन कार ऑफ द ईयर की भी घोषणा कर दी गई है। इस सेग्मेंट में Hyundai i20 ने बाजी मारी है। हुंडई की इस छोटी कार ने Mahindra Thar और Kia Sonet को पछाड़ते हुए ये अवार्ड अपने नाम किया है। पिछले साल ही कंपनी ने इस कार के थर्ड जेनरेशन मॉडल को यहां के मार्केट में लॉन्च किया था। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IMOTY 2021 Royal Enfield Meteor 350 Wins The Indian Bike Of The Year Award