फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोIIT मद्रास के छात्रों ने किया कमाल, बनाई गजब की ये इलेक्ट्रिक रेसिंग कार

IIT मद्रास के छात्रों ने किया कमाल, बनाई गजब की ये इलेक्ट्रिक रेसिंग कार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) के छात्रों ने एक गजब की इलेक्ट्रिक रेसिंग कार लॉन्च की है। यह संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार है। आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

IIT मद्रास के छात्रों ने किया कमाल, बनाई गजब की ये इलेक्ट्रिक रेसिंग कार
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 12:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) के छात्रों ने कमाल कर दिया है। जी हां, छात्रों ने सोमवार को संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार लॉन्च की है। आईआईटी मद्रास की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पूरी तरह से 'टीम रफ़्तार' के छात्रों द्वारा निर्मित, फॉर्मूला कार 'RF23' एक साल की लंबी प्रक्रिया का परिणाम है, जिसमें टीम ने डिजाइन, मैन्युफैक्चर और टेस्टिंग की है।

पालतू कुत्ते के साथ कस्टमाइज्ड बाइक पर दिल्ली से लद्दाख पहुंचा शख्स, बनाया रिकॉर्ड! देखें वीडियो

परफॉर्मेंस और मैक्सिमम पावर 

इस इलेक्ट्रिक रेसिंग कार के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन है। हालांकि, छात्रों का मानना है कि इलेक्ट्रिक ड्राइव द्वारा मिलने वाली इसकी मैक्सिमम पावर को और बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसकी स्पीड में और इंप्रूव किया जा सकता है। 

टीम में विभिन्न विषयों के 45 छात्र शामिल

टीम रफ्तार की बात करें तो इसमें विभिन्न विषयों के 45 छात्र शामिल हैं और यह आईआईटी मद्रास में सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) की प्रतियोगिता टीमों में से एक है। यह टीम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने, उद्योग-मानक इंजीनियरिंग प्रैक्टिस को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग छात्रों के बीच रियल वर्ड की टेक्निकल एक्सपर्टीज को आगे ले जाने के लिए तैयार है।

निदेशक ने क्या कहा?

'RF23' को अनवील करने के बाद प्रोफेसर वी कामकोटि, निदेशक, IIT मद्रास ने कहा कि स्थायी परिवहन की ओर बढ़ने के लिए फ्यूल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलाव काफी मुश्किल था। प्रोफेसर ने कहा कि ग्लोबल इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। इस क्षेत्र में विकास और तकनीकी उन्नति की संभावना बहुत ज्यादा है। टीम रफ़्तार का लक्ष्य दुनिया में सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला छात्र टीम बनना है। निरंतर नवाचार और सतत तकनीकी प्रगति करना है।

उन्होंने कहा कि छात्र दुनिया भर के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों के प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हर साल एक उच्च-प्रदर्शन वाली रेस कार की डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग और रेसिंग करते हैं और इसमें काफी माहिर हैं।

टाटा की इस SUV की डिमांड इतनी कि कंपनी ने बढ़ाई कीमत, बंद किए कई वैरिएंट्स; फिर भी लोग इसे जमकर खरीद रहे