DA Image
20 अप्रैल, 2021|12:36|IST

अगली स्टोरी

Hyundai i20 के लेटेस्ट मॉडल का कमाल, Thar और Sonet को पछाड़ कर चुनी गई इंडियन कार ऑफ द ईयर (ICOTY)

hyundai i20 icoty

ICOTY 2021: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने भारतीय बाजार में एक बार फिर से धूम मचा दी है। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार Hyundai i20 को इस साल का इंडियन कार ऑफ द ईयर चुना गया है। कई कारों को पछाड़ते हुए हुंडई की इस छोटी कार ने ये पेस्टिजियस अवार्ड अपने नाम किया है। 


बता दें कि, पिछले साल ही बाजार में Hyundai i20 के थर्ड जेनरेशन मॉडल को बिक्री के लिए लॉन्च किया गया था और इस साल इसे इंडियन कार ऑफ द ईयर चुना गया है। इस कार ने Kia Sonet और Mahindra Thar जैसे मॉडलों को पछाड़ कर इस पुरस्कार पर अपना नाम लिखवाया है। हालांकि ये जीत बहुत ही मामूली अंकों से अर्जीत की गई है। 


यह भी पढें: क्यों खरीदें नई Maruti Swift? जानिए इस कार से जुड़ी वो बातें जिन्हें आप करेंगे पसंद और नापसंद 

इंडियन कार ऑफ द ईयर की रेस में Hyundai i20 को कुल 104 प्वाइंट्स मिले हैं, वहीं 91 प्वाइंट्स के साथ Kia Sonet दूसरे पोजिशन पर और महज 78 प्वाइंट्स के साथ Mahindra Thar तीसरे पोजिशन पर रहा है। कारों की वोटिंग प्रॉसेस के दौरान ज्यूरी के सभी सदस्यों के पास 25 प्वाइंट्स थें, जिन्हें ज्यूरी ने टॉप 5 लिस्टेड मॉडलों को वितरित किया है। 


कैसी है कार: भारतीय बाजार में Hyundai i20 का थर्ड जेनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये कार कुल 4 वेरिएंट्स में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आती है। इसके पेट्रोल के एक वेरिएंट में कंपनी ने 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का प्रयोग किया है वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया गया है। 


hyundai i20

मिलते हैं ये खास फीचर्स: इस कार में कंपनी ने बेहतरी फीचर्स को शामिल किया है। इसमें 10.25 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इस कार में एयर प्यूरिफायर, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी, सनरूफ, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


hyundai i20

कीमत और माइलेज: इस कार का पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 20.35 किलोमीटर प्रतिलीटर, पेट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.65 किलोमीटर प्रतिलीटर और डीजल मॉडल 25.2 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इस कार की कीमत 6.79 लाख रुपये से लेकर 11.32 लाख रुपये के बीच है। भारतीय बाजार में ये कार मुख्य रूप से Maruti Baleno को टक्कर देती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ICOTY 2021 Hyundai i20 Beats Thar and Sonet to Wins Indian Car Of The Year Award