Hindi NewsAuto NewsIconic Fiat Topolino badge makes a comeback as micro-EV

इस 'चुन्नू-मुन्नू' जैसी इलेक्ट्रिक कार के साथ इटली की कंपनी कर रही वापसी, खास तौर से कपल के लिए तैयार किया

फिएट (Fiat) की नई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की फोटो सामने आई हैं। इसका नाम टोपोलिनो है, जो सिट्रोएन एमी-बेस्ड इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल है। इसमें सिर्फ 2 पैसेंजर ट्रैवल कर पाएंगे।

इस 'चुन्नू-मुन्नू' जैसी इलेक्ट्रिक कार के साथ इटली की कंपनी कर रही वापसी, खास तौर से कपल के लिए तैयार किया
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 June 2023 01:17 PM
हमें फॉलो करें

फिएट (Fiat) की नई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की फोटो सामने आई हैं। इसका नाम टोपोलिनो है, जो सिट्रोएन एमी-बेस्ड इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल है। इस फोटो को देखकर ये साफ होता है कि हैरिटेज इटेलियन कंपनी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की दिशा में अपना कदम बढ़ा चुकी है। ऐसा नहीं है कि ये फिएट की ये पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल हो। इससे पहले वो 500e को पेश कर चुकी है। इसका नाम सेमिनल सिटी के नाम पर रखा गया। इसका प्रोडक्शन 1936 से 1955 तक किया गया था। ये MG कॉमेट EV से भी छोटी कार होगी। इसमें सिर्फ 2 पैसेंजर ट्रैवल कर पाएंगे।

फिएट टोपोलिनो का डिजाइन
इसके डिजाइन की बात करें तो इसे 1957 में आने वाली फिएट 500 के उसी टील कलर में दिखाया गया है। टोपोलिनो में ब्राउन कलर के कपड़े, क्रीम कलर की लेदर अपहोस्ट्री और पुरानी बीच-रेडी पर खुले ओपन स्लाइट्स हैं। इस कार को खास तौर से यूथ को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। कंपनी की उम्मीद है कि यूथ इस कार पर अपना प्यार लुटाएंगे।

फिएट टोपोलिनो की बैटरी
इसमें सिस्ट्रोन पिंट साइज ड्राइवट्रेन को शेयर किया गया है। टोपोलिनो की टॉप स्पीड 45 किमी प्रति घंटा है। जबकि सिंगल चार्ज पर ये 74km की रेंज देगी। बता दें कि ये टू सीटर इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी को यह उम्मीद है कि टू-सीटर शहरों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा भी मिलेगा। फिएट 2027 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लाइन-अप को टारगेट बना रहा है।

ऐप पर पढ़ें