Hindi Newsऑटो न्यूज़Hyundai Upcoming Electric Car will give 500Km driving range

Hyundai इस साल लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 500Km! महज 18 मिनट में होगी चार्ज

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर दांव लगा रही हैं। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai इस साल एक...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 4 Jan 2021 08:59 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर दांव लगा रही हैं। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai इस साल एक ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की योजना बना रही है जो कि हाई ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। 


दरअसल, हुंडई मोटर ग्रुप के चेयरमैन Euisun Chung ने नए साल के मौके पर दुनिया भर में कंपनी के कर्मचारियों के लिए एक संदेश जारी करते हुए इस साल कंपनी के योजनाओं और स्ट्रेटजी की घोषणा की है। इसके अलावां उन्होनें भविष्य में इको-फ्रैंडली तकनीक के प्रयोग पर भी जोर दिया है।  इसके अलावां उन्होनें कहा कि, “हम अपने वाहनों को नए इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म E-GMP पर लॉन्च करेंगे। हमारी योजना है कि हम भविष्य में टॉप टियर ग्लोबल इको फ्रैंडली ब्रांड बनें”


यह भी पढें: आ रहा है Tata Altroz का इलेक्ट्रिक अवतार! कीमत से लेकर फीचर्स तक, जानिए कार से जुड़ी 5 खास बातें 

बता दें कि, बीते साल दिसंबर महीने में कंपनी ने इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म को पेश किया था। अब इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग कंपनी अपने आने वाले वाहनों में करेगी। यह एक डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म पर IONIQ 5 से लेकर Kia की गाड़ियों को भी तैयार किया जाएगा। 


Hyundai के अनुसार E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली गाड़ियां अधिकतम 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेंगी। इतना ही नहीं इन कारों में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग करेगी, जिससे यह इलेक्ट्रिक कार महज 18 मिनट के भीतर ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेंगी। इसके अलावां महज 5 मिनट में यह कार को 100 किलोमीटर तक के लिए चार्ज कर सकती है। 


कंपनी इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग अपने ग्लोबल मॉडल में करेगी। फिलहाल भारतीय बाजार में कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक वाहन Hyundai Kona मौजूद है। कंपनी ने इसमें 39.2kWh की क्षमता का बैटरी प्रयोग किया है जो कि 134.1 Bhp की पावर जेनरेट करता है। सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार की कीमत 23.75 लाख रुपये से लेकर 23.94 लाख रुपये के बीच है। 

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें