DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हुंडई 2021 तक भारत में लॉन्च करेगी हाइड्रोजन से चलने वाली कार

हुंडई मोटर्स भारत में कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर चुकी है। यह भारत की सबसे ज्यादा ड्राइव रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार है। अब हुंडई एक और ईको फ्रैंडली कार भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। यह एक हाइड्रोजन से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार होगी, जो पानी का उत्सर्जन करेगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कार ''नेक्सो'' के नाम से उपलब्ध है। 

हुंडई मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ एसएस किम ने कहा कि '' कंपनी नेक्सो को 2021 तक भारत में उतारेगी। इसके लिए हम दिल्ली एनसीआर में ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे।''

हुंडई जुलाई 2019 ऑफर : इन कारों पर मिल रहा भारी कैश डिस्काउंट

cardekho.com के मुताबिक, नेक्सो में एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिसे हाइड्रोजन फ्यूल सेल से पावर मिलती है। यूरोपियन टेस्ट साइकल में इस कार की रेंज को लेकर 600 किलोमीटर का दावा किया गया है। वहीं कोरियन टेस्ट साइकल में इस कार की रेंज को लेकर 800 किलोमीटर का दावा किया जाता है। किम का मानना है कि इसका भारतीय वर्जन 1000 किलोमीटर की रेंज वाला होगा। 

स्कोडा रैपिड राइडर का लिमिडेट एडिशन लॉन्च, कीमत 6.99 लाख रुपये

नेक्सो की इलेक्ट्रिक मोटर का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 163 पीएस और 395 एनएम है। इस कार को 0 से 100 किमी/घंटे की स्पीड हासिल करने में 9.2 सेकेंड का समय लगता है। इसकी लंबाई 4670 मिलीमीटर है। इस लिहाज़ से यह हुंडई क्रेटा और ट्यूसॉन से बड़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध नेक्सो में काफी प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इसे एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसमें तीन 52.2 लीटर की क्षमता वाले तीन टैंक लगे हैं। तीनों टैंक मिलाकर इनकी कुल क्षमता 156.6 लीटर की है। हुंडई का कहना है कि इन टैंको ​को पूरा भरने में केवल 5 मिनट का समय लगता है।

हुंडई ने इस कार को 2018 में आयोजित किए गए भारत-कोरिया शिखर सम्मेलन के दौरान शोकेस किया था। माना जा रहा है कि 2020 तक इसकी भारत में टेस्टिंग भी शुरू हो जाएगी। हुंडई ने कोना इलेक्ट्रिक को 25.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) की कीमत पर लॉन्च किया है। संभावना है कि नेक्सो की कीमत इससे ज्यादा ही होगी। कोना ईवी की तरह नेक्सो भी शुरूआत में देश के कुछ चुनिंदा शहरों में उपलब्ध होगी।

एमजी हेक्टर की डिलिवरी शुरू, लॉन्च से पहले ही बुक हो गई थीं इतनी कारें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hyundai to launch Nexo car in India by 2021 know its specialties