Hindi Newsऑटो न्यूज़Boycott Hyundai statement regret indians kashmir tweet pakistan

गाड़ियों के बहिष्कार के बाद भारतीयों के आगे झुकी Hyundai, कश्मीर विवाद पर जारी किया ये नया बयान

कश्मीर पर हुंडई के पाकिस्तानी डिस्ट्रीब्यूटर निशांत ग्रुप की तरफ से विवादित ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट के मामले के भारत में तूल पकड़ने और हुंडई की गाड़ियों के बहिष्कार की लगातार मांग के...

गाड़ियों के बहिष्कार के बाद भारतीयों के आगे झुकी Hyundai, कश्मीर विवाद पर जारी किया ये नया बयान
Tejeshwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 9 Feb 2022 08:25 PM
हमें फॉलो करें

कश्मीर पर हुंडई के पाकिस्तानी डिस्ट्रीब्यूटर निशांत ग्रुप की तरफ से विवादित ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट के मामले के भारत में तूल पकड़ने और हुंडई की गाड़ियों के बहिष्कार की लगातार मांग के बीच कंपनी ने इस मामले को लेकर फिर बयान जारी किया है। अपने नए बयान में कंपनी ने इस विवाद को लेकर अब खेद प्रकट कर लिया है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी भी माफी नही मांगी गई है।

भारत सरकार ने दक्षिण कोरिया के राजदूत को तलब किया

 

भारत सरकार ने मंगलवार को कश्मीर पर हुंडई मोटर के पाकिस्तान में डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी कड़ी नाराजगी व्यक्त करने के लिए दक्षिण कोरिया के राजदूत को तलब किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि संदेश कॉर्पोरेट कंपनी के व्यवहार पर चिंता व्यक्त करने के लिए था न कि देश के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत ने हुंडई पाकिस्तान द्वारा "अस्वीकार्य सोशल मीडिया पोस्ट" को लेकर अपनी कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

अरिंदम बागची ने बताया कि रविवार, 6 फरवरी 2022 को इस सोशल मीडिया पोस्ट के तुरंत बाद, सियोल में हमारे राजदूत ने हुंडई मुख्यालय से संपर्क किया और स्पष्टीकरण मांगा। आपत्तिजनक पोस्ट को बाद में हटा दिया गया था। कोरिया गणराज्य के राजदूत को कल 7 फरवरी 2022 को भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किया गया था।

हुंडई ने दी सफाई

 

अपने बयान में कंपनी ने कहा कि हुंडई मोटर कंपनी बिजनेस पॉलिस के आधार पर किसी भी राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करती है। इसलिए, यह स्पष्ट रूप से हुंडई मोटर की पॉलिसी के खिलाफ है कि पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाले डिस्ट्रीब्यूटर ने अनधिकृत कश्मीर से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट को अपने अकाउंट से किया। इस पोस्ट हमारे ध्यान में लाए जाने के बाद, हमने डिस्ट्रीब्यूटर को कार्रवाई की अनुपयुक्तता के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया।

कंपनी ने कहा कि हमने तब से यह सुनिश्चित किया है कि जिस भी डिस्ट्रीब्यूटर ने हुंडई ब्रांड की पहचान का गलत इस्तेमाल कर विवादित पोस्ट किया है उसे हटा दिया गया हो और भविष्य में इस तरह के पोस्ट दौबार ना हो इसके लिए भी हमने कदम उठाएं है। हमारी सब्सिडियरी Hyundai Motor India का पाकिस्तान में डिस्ट्रीब्यूटर के साथ संबद्ध नहीं है, और हम डिस्ट्रीब्यूटर की अनधिकृत नॉन बिजनस सोशल मीडिया एक्टिविटी को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं।

कंपनी ने कहा कि Hyundai कंपनी कई दशकों से भारत में निवेश कर रही है और भारत के ग्राहकों के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। हम इस अन-ऑफिशियल सोशल मीडिया एक्टिविटी से भारत के लोगों को हुई परेशानी के लिए गहरा खेद व्यक्त करते हैं।

 सुजुकी ने जताया खेद

सुजुकी ने खेद जताते हुए कहा है कि उसके ब्रांड का गलत इस्‍तेमाल किया गया है। इसके लिए वह भारत के लोगों के सामने इसके लिए खेद प्रकट करते है। मारुति सुजुकी ने कहा कि सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन का लक्ष्य अपने उत्पादों, सेवाओं, नैतिक व्यवसाय आचरण और सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में सामाजिक जिम्मेदारी प्रयासों के माध्यम से दुनिया भर में भरोसेमंद कंपनी बनना है। कॉर्पोरेट नीति के रूप में, हम दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी राजनीतिक या धार्मिक झुकाव के साथ संरेखित नहीं होते हैं। इन विषयों पर हमारे डीलरों या व्यावसायिक सहयोगियों से ऐसा संचार न तो हमारी कंपनी की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है और न ही हमारे द्वारा अधिकृत है। इस तरह के असंवेदनशील संचार से भावनाओं को ठेस पहुंची है, इसके लिए हमें गहरा खेद है। हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि हम अपने व्यावसायिक सहयोगियों को इस संबंध में हमारी कंपनी की नीति का सख्ती से पालन करने की सलाह दें।

सोशल मीडिया पर बहिष्कार की मांग

हुंडई को गाड़ियों को लेकर बहिष्कार का सामना करना पड़ा। लोग कंपनी को फोन करके उसकी कारों को नहीं खरीदने की धमकी देने लगे। भारत में सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोग बहिष्कार के आह्वान का समर्थन करते हुए हुंडई से माफी की मांग की।

सोशल मीडिया पर भड़के लोग

सोशल मीडिया पर भारतीय लोगों ने टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे घरेलू ब्रांडों का समर्थन किया और कंपनी को सबक सिखाने के लिए हुंडई कारों के ऑर्डर कैंसिल करने की अपील करते हुए पोस्ट किए। ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा कि भारत में Hyundai को TATA कहने का समय आ गया है।

बहकाने वाली बातें न करें, साफ शब्दों में माफी मांगे

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस विवाद पर हुंडई के स्पष्टीकरण पर कहा कि वह बहकाने वाली चिकनी चुपड़ी बातें न करें और सीधी तथा साफ शब्दों में इसके लिए माफी मांगे यानी खेद जताए। 

पाकिस्तान के इस ट्विट को लेकर हुआ विवाद

दरअसल हुंडई पाकिस्तान के नाम से बने एक ट्विटर हैंडल से 5 फरवरी को एक पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के स्टैंड के पक्ष में लिखा गया। जिसके बाद वह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

हुंडई पाकिस्तान के ट्विटर हैंडल में लिखा था कि चलिए याद करें कश्मीरी भाइयों के बलिदान को और उनका समर्थन करें ताकि वह आजादी के लिए संघर्ष करते रहें। इस पोस्ट में इसके साथ #HyundaiPakistan और #KashmirSolidarityDay हैशटैग भी डाला गया था।

FADA ने मांगी थी सफाई

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने कश्मीर पर हुंडई पाकिस्तान और किआ पाकिस्तान सोशल मीडिया पोस्ट से हुए विवाद पर आधिकारिक बयान जारी किया है। अपने बयान में फाडा ने कहा, 'हम कश्मीर पर ट्वीट के लिए हुंडई पाकिस्तान और किआ पाकिस्तान की कड़ी निंदा करते हैं। हम अपनी मातृभूमि के लिए प्रतिबद्ध हैं और भारत में दोनों कंपनियों को इस पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए लिखा है। हमने भारी उद्योग मंत्रालय और सियाम इंडिया को हुंडई से स्पष्टीकरण मांगने को कहा हैं। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और अनंत काल तक रहेगा, जय हिंद।'

ऐप पर पढ़ें