DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Hyundai Nexo: देश में लॉन्च हो सकती है पहली हाइड्रोजन कार, 666Km की रेंज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

ऑटोHyundai Nexo: देश में लॉन्च हो सकती है पहली हाइड्रोजन कार, 666Km की रेंज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 10 Mar 2021 09:31 PM
Hyundai Nexo: देश में लॉन्च हो सकती है पहली हाइड्रोजन कार, 666Km की रेंज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

Hyundai Nexo Hydrogen Car: पेट्रोल-डीजल की कीमतों से जूझ रहे देश को बहुत जल्द ही एक नई तरह की कार में सफर करने का मौका मिल सकता है। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai को अपनी नई फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexo के लिए अप्रूवल मिल गया है। इसके साथ ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस SUV को जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। 


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी अपनी नई हाइड्रोजन पावर्ड Hyundai Nexo एसयूवी को इस साल बाजार में उतार सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। यदि ऐसा होता है तो ये देश की पहली हाइड्रोजन पावर्ड कार होगी। बता दें कि, कंपनी ने अपनी इस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक SUV को बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। कंपनी का दावा है कि ये इको मोबिलिटी का सबसे बेहतरीन विकल्प है।


hyundai nexo

कैसी है ये कार: Hyundai Nexo में कंपनी ने 95kW की क्षमता का फ्यूल सेल और 40kW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर कार को पावर देता है, जो कि तकरीबन 161bhp की दमदार पावर और 395Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में तीन हाइड्रोजन टैंक दिए गए हैं, जिनकी कुल धारिता 156.6 लीटर है। बताया जा रहा है कि ये वाहन को तकरीबन 666 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देते हैं। 


स्पीड और ड्राइविंग रेंज: इन हाइड्रोजन टैंकों को महज 5 मिनट के भीतर ही रीफिल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये फ्यूल सेल तकनीक किसी भी तरह के मौसम में बेहतर ढंग से काम करती है। इस एसयूवी की टॉप स्पीड 179 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और ये महज 9.2 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी। 


hyundai nexo

आकार: रिपोर्ट्स के अनुसार Hyundai Nexo की लंबाई 4670mm, चौड़ाई 1860mm और उंचाई 1630mm है। इस एसयूवी में 2790mm लंबा व्हीलबेस दिया गया है, जो कि केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करता है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में ये एसयूवी ऑटोनॉमस ड्राइविंग फंक्शन के साथ आती है, जिसमें नए तकनीक का ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर फीचर भी दिया गया है। 


मिलते हैं ये फीचर्स: जहां तक फीचर्स की बात है तो ये एसयूवी हाइवे ड्राइविंग एसिस्ट (HAD), लेन फॉलोविंग एसिस्ट (LFA), रिमोट पार्किंग सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस है। इसके अलावा ये एसयूवी दो इंटीरियर कलर में उपलब्ध है, जिसमें मेट्योर ब्लू और डुअल टोन स्टोन और शेल ग्रे कलर शामिल है। इसमें 12.3 इंच का LCD स्क्रिन भी दिया गया है। फिलहाल इस एसयूवी को भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में कंपनी ने अभी कोई घोषणा नहीं की है।

संबंधित खबरें