फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटो480km है इस धांसू इलेक्ट्रिक कार की रेंज, दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार से वापस घर भी पहुंच जाएंगे; इस दिन से होगी बुकिंग

480km है इस धांसू इलेक्ट्रिक कार की रेंज, दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार से वापस घर भी पहुंच जाएंगे; इस दिन से होगी बुकिंग

हुंडई बहुत जल्द अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस EVकी रेंज 480km है। इसका मतलब है कि दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार से वापस घर भी पहुंच जाएंगे।

480km है इस धांसू इलेक्ट्रिक कार की रेंज, दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार से वापस घर भी पहुंच जाएंगे; इस दिन से होगी बुकिंग
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 06:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करने के लिए तैयार है। इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के लिए बुकिंग 20 दिसंबर से शुरू होगी। Hyundai Ioniq 5 कोना के बाद कोरियाई कंपनी हुंडई का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। कंपनी को इस इलेक्ट्रिक मॉडल से काफी उम्मीदे हैं।  इस EVकी रेंज 480km है। इसका मतलब है कि दिल्ली वाले सिंगल चार्ज में हरिद्वार (दिल्ली से हरिद्वार की दूरी- 240 km) और वापस घर भी पहुंच जाएंगे।

ऐसी दिखती है MG की नई दमदार SUV, फोटो देखते ही खरीदने का मन कर जाएगा; टाटा हैरियर और XUV700 से है सीधा मुकाबला

मिलेंगे दो बैटरी पैक

Hyundai Ioniq 5 पहले से ही कई पश्चिमी देशों में बिक्री पर है। ई-जीएमपी या इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर के आधार पर Ioniq 5 को दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध अधिकांश बाजारों में पेश किया जाता है। RWD या AWD कॉन्फ़िगरेशन दोनों में 58 kWh और 72.6 kWh बैटरी पैक हैं। हुंडई मोटर के एमडी और सीईओ उनसू किम ने कहा कि हुंडई Ioniq 5 मार्केट में इस कार की बेहतर डिमांड है।  

रेंज और बैटरी चार्जिंग टाइम

Hyundai Ioniq 5 की रेंज मोटे तौर पर इनसाइड बैटरी पैक पर निर्भर करती है। छोटे 58 kWh बैटरी पैक के साथ Ioniq 5 लगभग 385 किलोमीटर तक की रेंज का दावा करती है, जबकि 72.6 kWh बैटरी पैक के साथ यह लगभग 480 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। 350 kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग कर बैटरी पैक को 18 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक यह जानकारी नहीं है कि भारतीय बाजार में कौन सा बैटरी पैक पेश किया जाएगा।

यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग

कंपनी Ioniq 5 के कैबिन को थोड़ा स्पोर्ट करेगी, जो भारत में वर्तमान में बिक्री पर किसी भी अन्य Hyundai मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम और एडवांस होगी। इसमें 12.3 इंच का एचडी टचस्क्रीन मेन डिस्प्ले, दूसरा 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, सनरूफ और लेदर की सीट्स होंगी। ये ईवी एक्सटीरियर में भी अन्य हुंडई मॉडल से अलग दिखती है। इसकी डिजाइन लैंग्वेज में एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और एलईडी टेल लैंप के साथ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। सेफ्टी की बात करें तो इसे यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में इसके 2021 मॉडल को भी 5 स्टार रेटिंग दी गई थी।

Kia EV6 और Volvo XC40 Recharge को देगी टक्कर

एक बार आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के बाद Hyundai Ioniq 5 मार्केट में मौजूद Kia EV6 के साथ-साथ Volvo XC40 Recharge को टक्कर देगी, जबकि इसके कीमत की पुष्टि केवल लॉन्च पर की जाएगी। 

महिंद्रा की इन 2 SUV में आई खराबी, रिकॉल की गई इन 19,000 यूनिट में आपकी कार तो नहीं? चेक करें पूरी डिटेल