DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Hyundai ने भारत में प्रदर्शित की Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार, 480Km की ड्राइविंग रेंज, जानिए लॉन्च को लेकर क्या है योजना
ऑटो

Hyundai ने भारत में प्रदर्शित की Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार, 480Km की ड्राइविंग रेंज, जानिए लॉन्च को लेकर क्या है योजना

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 27 Jul 2021 06:14 PM
Hyundai ने भारत में प्रदर्शित की Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार, 480Km की ड्राइविंग रेंज, जानिए लॉन्च को लेकर क्या है योजना

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने आज गुरुग्राम में अपने नए मुख्यालय (हेडक्वार्टर) का उद्घाटन किया है। इस मौके पर कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध कुछ मॉडलों को यहां पर प्रदर्शित भी किया है, जिसमें Ioniq 5 इलेक्टिक कार भी शामिल है। ये एक हाइड्रोजन फ्यूल-सेल SUV है और वास्तव में ऐसे वाहनों को देश में लाने के लिए ग्राहकों के मांग के साथ ही सरकार के सहयोग की भी जरूरत होगी। 


ग्लोबल मार्केट में Ioniq 5 खासी मशहूर है और इसे Tesla की मशहूर इलेक्ट्रिक कार Model 3 के प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जाता है। इसमें कंपनी ने 72.6kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है और कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


नई Hyundai IONIQ 5 में कंपनी ने 12 इंच का ट्चस्क्रिन सिस्टम दिया है और गियर सेलेक्टर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार के दोनों साइड में चार्जिंग पोर्ट दिया गया है, जिससे इसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इस क्रॉसओवर मॉडल में कंपनी ने पॉप अप डोर हैंडल्स, रेक्ड फ्रंट विंडशिल्ड, ब्लैक रूफ, स्लिक LED हेडलैंप के साथ 20 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर इसमें सबसे बड़े साइज का व्हील दिया जा रहा है। कंपनी इसे अलग अलग ट्रिम में बाजार में उतारेगी और इसकी टॉप स्पीड 185 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 


hyundai ioniq 5

बेहद पावरफुल है ये कार: 


इस क्रॉसओवर में कंपनी ने 58 kWh की क्षमता का बैटरी और सिंगल मोटर सेट अप दिया गया है। जो कि 58 168 hp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इलेक्ट्रिक कार महज 8.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं इसका ऑल व्हील ड्राइव मॉडल 232 hp की पावर और 605 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, ये मॉडल 6.1 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। 


जहां तक इस कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च करने की बात है तो फिलहाल अभी संभावनाओं का अध्यन कर रही है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएस किम का कहना है कि, "इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में दोपहिया और तिपहिया वाहनों की डिमांड सबसे ज्यादा है। जहां तक फोर व्हीलर सेग्मेंट की बात है तो इसका अध्यन कर रहे हैं और ये ग्राहकों के मांग और सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सहयोग पर निर्भर करता है।"


फिलहाल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में बहुत ही सीमित विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में दिग्गज प्लेयर्स ने इस सेग्मेंट में अपने कुछ गिनेचुने मॉडलों को पेश जरूर किया है। हुंडई की तरफ से कोना, एमजी मोटर की MZs, टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक इत्यादि। लेकिन अभी Ioniq 5 के भारत में लॉन्च को लेकर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। 
 

संबंधित खबरें