अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑटो एक्सपो-2018 में दिखी हुंडई आयनिक, जानें क्या है खास

ऑटो एक्सपो 2018, हुंडई आयनिक हाईब्रिड

हुंडई ने ऑटो एक्सपो-2018 में कारों की लंबी रेंज पेश की है। इन में हुंडई की आयनिक इकलौती कार है, जिसे हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक अवतार में दिखाया गया है। यहां हम हुंडई आयनिक के हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन के बारे में जानेंगे...

हुंडई आयनिक हाइब्रिड
कारदेखो.कॉम के मुताबिक, आयनिक हाइब्रिड में 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इंजन की पावर 105 पीएस और टॉर्क 147 एनएम है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 43.5 पीएस है। इलेक्ट्रिक मोटर को 1.56 किलोवॉट की लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलती है। इंजन के साथ 6-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स दिया गया है। इसके माइलेज का दावा 25 किमी प्रति लीटर है।

हुंडई आयनिक इलेक्ट्रिक
आयनिक इलेक्ट्रिक में 28किलोवॉट की मोटर लगी है, जो 120 पीएस की पावर और 295 एनएम का टॉर्क देती है। इंजन के साथ सिंगल-स्पीड रिड्यूसर गियरबॉक्स दिया गया है, जिससे यह 165 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड पा सकती है।

ऑटो एक्सपो 2018, हुंडई आयनिक इलैक्ट्रिक

कारदेखो.कॉम के अनुसार, यह 5-डोर कार है। आगे की तरफ पतली हैक्सागोनल ग्रिल लगी है, इसके दोनों ओर बाय-जेनन/एलईडी हैडलाइटें, वर्टिकल डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दी गई हैं। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां सी-पिलर को स्वूपिंग लेआउट में रखा गया है। राइडिंग के लिए इस में टू-टोन ईको-स्पॉक अलॉय व्हील दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि फ्लुडिक एयरोडायनामिक डिजायन पर बनी होने की वजह से यह अच्छा-खासा माइलेज देगी। छत और बूट लिड में एल्यूमिनियम का इस्तेमाल होने की वजह से यह हुंडई की दूसरी कारों के मुकाबले 25 फीसदी तक कम वज़नी है। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां एलईडी लाइट दी गई है, जो बूट स्पॉइलर में मिली हुई है।

ऑटो एक्सपो 2018, हुंडई आयनिक इलैक्ट्रिक

केबिन में नज़रें दौड़ाएं तो यहां फ्लैट-बोटम स्टीयरिंग व्हील, 7.0 इंच एमएमआईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ दिया गया है। इस में 7.0 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम भी लगा है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में 7 एयरबैग, लैन चेंज असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, रियर क्रॉस ट्रैफिक अर्ल्ट, लैन कीप असिस्ट, ऑटोनोमस ब्रेकिंग और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hyundai Ionic launched in Auto Expo -2018