Hindi NewsAuto NewsHyundai Exter SUV receives one lakh bookings Five possible factors for success

सिर्फ 4 महीने में ही हुंडई की इस सस्ती SUV को 1 लाख लोगों ने खरीदा, कीमत, माइलेज समेत इन 5 वजहों से हो रही झटपट बिक्री

हुंडई ने सिर्फ 4 महीने में ही अपनी एक्सटर SUV की 1 लाख यूनिट सेल कर दी है। कम कीमत, ज्यादा माइलेज और बेहतरीन सेफ्टी जैसे 5 कारण हैं, जिस वजह से इसकी बंपर बिक्री हो रही है। आइए इसकी डिटेल जानते हैं।

सिर्फ 4 महीने में ही हुंडई की इस सस्ती SUV को 1 लाख लोगों ने खरीदा, कीमत, माइलेज समेत इन 5 वजहों से हो रही झटपट बिक्री
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 12:14 PM
हमें फॉलो करें

हुंडई की एक्सटर ने लॉन्चिंग के लगभग चार महीने के अंदर ही भारतीय कार बाजार में गर्दा उड़ा दिया है। एक्सटर को ताबड़तोड़ बुकिंग मिल रही है। यह कोरियाई कंपनी के लिए एक जबरदस्त हिट बनकर उभरी है। आधिकारिक तौर पर जुलाई में 5-सीटर वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में लॉन्च की गई थी। एक्सटर को अब तक एक लाख से अधिक बुकिंग मिल चुकी है। इसकी सफलता के पीछे एसयूवी में मिलने वाले बेहतरीन फीचर्स, 6 एयरबैग वाली सेफ्टी और कम कीमत जैसे महत्वपूर्ण कारण है। 

यह भी पढ़ें- इस मशहूर अभिनेता ने घर लाई अल्ट्रावॉयलेट की ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज होने पर 307km तक सरपट दौड़ेगी

हुंडई के भारत में 27 साल पूरे

हुंडई ने इस साल भारत में 27 साल पूरे कर लिए हैं। कंपनी की नींव सैंट्रो और i10 जैसे बेहद लोकप्रिय मॉडलों द्वारा रखी गई थी। हुंडई वर्तमान में कई बेहतरीन एसयूवी बेचती है। क्रेटा और वेन्यू जैसी एसयूवी कंपनी पावर प्लेयर हैं। एक्सटर भारत में सबसे किफायती हुंडई एसयूवी है, जो अब फ्रंट फुट पर खेल रही है।

ऐसा नहीं है कि हुंडई (Hyundai) के पास बाजार में सब-फोर-मीटर SUV नहीं थी। वेन्यू 2019 से मौजूद है और लगातार मजबूत प्रदर्शन कर रही है। लेकिन, एक्सटर की स्थिति संभावित रूप से देश में पहली बार कार खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए है। मॉडल को आकर्षक कीमत पर पेश किया गया है, जबकि इसकी बाहरी स्टाइलिंग और केबिन से संबंधित फीचर लिस्ट पर भी जोर दिया गया है। 7 वैरिएंट में उपलब्ध इस मॉडल में कई प्रमुख कारक हैं। आइए इनमें से पांच पर नजर डालते हैं, जिस कारण एक्सटर की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है।

1-कीमत

हुंडई एक्सटर की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 10.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। हालांकि, हुंडई ने एक्सटर की प्राइस में इजाफा किया है, जिसके चलते ये कार 16,000 रुपये तक महंगी हो गई है।

2-इंजन व ट्रांसमिशन

इस हुंडई कार में 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 83ps की पावर और 114nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एक्सटर एसयूवी में 1.2-लीटर पेट्रोल-CNG का ऑप्शन 69ps की पावर और 95nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

3-माइलेज

इसके माइलेज की बात करें तो इसके 1.2-लीटर पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट का माइलेज 19.4 किमी. प्रति लीटर है। इसके अलावा 1.2-लीटर पेट्रोल AMT वैरिएंट 19.2 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, 1.2- लीटर पेट्रोल सीएनजी 27.1 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। एक्सटर कार में 391 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

4-फीचर्स

हुंडई एक्सटर में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4.2-इंच MID के साथ डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल पैन सनरूफ, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और ड्यूल कैमरे के साथ डैश कैम जैसे फीचर दिए गए हैं।

5- सेफ्टी फीचर्स
 
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), हिल होल्ड असिस्ट और सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके टॉप लाइन वैरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), डे-नाइट IRVM, रियरव्यू कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे फीचर भी मिलते हैं।

ऐप पर पढ़ें